scriptभीलवाड़ा में अवैध बजरी से भरे तीन ट्रेक्टर जब्त, कार्यवाही जारी | Proceedings against illegal gravel miners in Bhilwara | Patrika News

भीलवाड़ा में अवैध बजरी से भरे तीन ट्रेक्टर जब्त, कार्यवाही जारी

locationभीलवाड़ाPublished: Jul 19, 2019 01:52:28 pm

Submitted by:

Durgeshwari

बीगोद. भीलवाड़ा जिले के बीगोद कस्बे में शुक्रवार सुबह खजिज अभियन्ता हरीश गोयल एवं तहसीलदार गोर्वधन बैरवा ने पुलिस जाब्ते के साथ कीरो की झोपडिय़ा में कार्यवाही की। पुलिस जाब्ते ने एक मकान के बाहर खड़े अवैध बजरी से भरे तीन ट्रेक्टरों पर कार्यवाही की। नदियों में से बजरी का लगातार दोहन होने से इनका स्वरूप बिगड़ता जा रहा है, इससे स्थानीय लोग पर्यावरण के प्रति चिन्तित है।

Proceedings against illegal gravel miners in Bhilwara

Proceedings against illegal gravel miners in Bhilwara

बीगोद. भीलवाड़ा जिले के बीगोद कस्बे में शुक्रवार सुबह खजिज अभियन्ता हरीश गोयल एवं तहसीलदार गोर्वधन बैरवा ने पुलिस जाब्ते के साथ कीरो की झोपडिय़ा में कार्यवाही की। पुलिस जाब्ते ने एक मकान के बाहर खड़े अवैध बजरी से भरे तीन ट्रेक्टरों पर कार्यवाही की। ट्रेक्टरों को पुलिस थाने में खड़ा करवाया गया।
अवैध बजरी के खिलाफ लगातार कार्यवाही की जा रही है इसके बावजूद बजरी माफिया बाज नहीं आ रहे है। प्रतिदिन बीगोद व बड़लियास पुलिस थाना क्षेत्र से 150 से अधिक ट्रेक्टर व 20 से 30 ट्रेलर निकल रहे है। बनास व बेड़च नदी से अवैध बजरी का दोहन कर बजरी का परिवहन किया जा रहा है।
इन नदियों में से बजरी का लगातार दोहन होने से इनका स्वरूप बिगड़ता जा रहा है, इससे स्थानीय लोग पर्यावरण के प्रति चिन्तित है। काश्तकारों व पर्यावरण विदों का मानना है कि नदी से बजरी के घटने से बरसात का पानी नदी में टिक नहीं पाएगा तथा बह कर आगे चला जाएगा। इससे स्थानीय स्तर पर जल संकट की आशंका है। नदियों में जेसीबी से लगातार खनन होने से छोटे-बड़े व कई फीट तक गहरे खड्ढे होने से इनका स्वरूप बिगड़ रहा है।
लोगों ने बताया कि नदियों में बजरी का अवैध खनन आधी रात में किया जाता है। इसके बाद सड़क किनारे स्टॉक लगा दिए जाते हैं। जहां से बजरी को टे्रक्टरों में भर कर मनमाने दामों पर बेच दिया जाता है। जिले में नदी क्षेत्रों के अवैध खनन को लेकर लोगों में रोष है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो