scriptसड़क पर सुरक्षा के फिर बने ख्वाबी पुलाव | Pulao made again for safety on the road in bhilwara | Patrika News

सड़क पर सुरक्षा के फिर बने ख्वाबी पुलाव

locationभीलवाड़ाPublished: Jul 13, 2021 10:32:00 am

Pulao made again for safety on the road in bhilwara सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के मार्ग दर्शन में गठित सड़क सुरक्षा समिति की पहली बैठक सोमवार को कलक्ट्रेट में हुई। इसमें सड़क सुरक्षा के कई अहम निर्णय लिए गए। लेकिन पूर्व की सड़क सुरक्षा व यातायात समितियों की बैठक में हुए निर्णयों के अभी तक कागजी साबित होने से उक्त समिति के निर्णयों पर भी संशय उभर आया है।

Pulao made again for safety on the road in bhilwara

Pulao made again for safety on the road in bhilwara


भीलवाड़ा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के मार्ग दर्शन में गठित सड़क सुरक्षा समिति की पहली बैठक सोमवार को कलक्ट्रेट में हुई। इसमें सड़क सुरक्षा के कई अहम निर्णय लिए गए। लेकिन पूर्व की सड़क सुरक्षा व यातायात समितियों की बैठक में हुए निर्णयों के अभी तक कागजी साबित होने से उक्त समिति के निर्णयों पर भी संशय उभर आया है। Pulao made again for safety on the road in bhilwara
सांसद सुभाष बहेडिया की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सदस्य सचिव जिला कलक्टर शिव प्रसाद एम. नकाते ने जिले में सड़क सुरक्षा गतिविधियों की समीक्षा एवं सुझाव, जिले में सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों का विश्लेषण एवं कमी , सड़क दुर्घटनाओं के कारणों की पहचान और अध्ययन,राष्ट्रीय व राज्य सड़क सुरक्षा परिषद को भेजे जाने वाले सुझावों,जिले में प्रोटोकॉल के अनुसार ब्लैक स्पॉटों की पहचान और उनके सुधार से संबंधित कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जिले के नगर व शहर और ग्राम पंचायत में यातायात पार्क-सह-प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना, जिले में सड़क सुरक्षा अभियान को बढ़ावा देने, आदि पर चर्चा की।
अण्डर पास बनाए जाए
सांसद सुभाष बहेडिया ने कहाकि राष्ट्रीय राजमार्ग 79 सहित अन्य राजमार्गो पर आमजन की मानसिकता हाईवे पर यू टर्न न कर सीधे गलत दिशा में वाहन चलाने की है, ऐसे मे मानसिकता बदलने मे समय लगेगा तब तक छोटे वाहनों के लिए अण्डर पास बनाए जाए।
इन्होंने दिए सुझाव

बैठक मे पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा, नगर परिषद सभापति राकेश पाठक , गुलाबपुरा नगर पालिका चेयरमैन सुमित काल्या, जिला परिवहन अधिकारी वीरेन्द्र सिंह राठौड़ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपखण्ड अधिकारी विभिन्न ऐसोशिएशन क प्रतिनिधि एनजीओ के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।
सड़क सुरक्षा के लिए उठेंगे यह कदम

-राष्ट्रीय राजमार्गो के भीलवाड़ा प्रवेश पर स्थित इंजीनियरिंग दोष दूर होंगे।
– स्वरूपगंज जंक्शन के पास बन रहे आरओबी से उतरने वाला ट्रेफि क सीधा हाईवे पर मिल रहा है, इसके लिए परियोजना निदेशक एनएचआई को डिजाइन तैयार कर पीडब्ल्यूडी को देने के लिए निर्देशित किया।
– हेलमेट के नए मानकों आईएस-4151 का प्रचार प्रसार के साथ नॉन आईएसआई एवं सब स्र्टंडर्ड हेलमेट बनाने वालों एवं बेचने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही होगी
– हाईवे के सहारे उगने वाली झाडियों एवं अन्य व्यवधान हटेंगे।
– जिले में संचालित एम्बुलेंसों की पुलिस, परिवहन एवं चिकित्सा विभाग संयुक्त जांच कर सकेंगे।
– परिवहन विभाग अब टोल नाकों की भी जांच कर सकेंगे।
– हाईवे पर गांव से आने वाली सडकों वाले जक्शनों का सुधार होगा।
– नगर पालिका एवं ग्राम पंचायतो में ट्रेफि क पार्क बनेंगे।
– सह प्रशिक्षण केन्द्र का मॉडल डिजाइन तैयार होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो