script

दिनभर उमस के बाद रात को झमाझम, फसलों को म‍िलेगा जीवनदान

locationभीलवाड़ाPublished: Sep 07, 2018 12:00:07 am

Submitted by:

tej narayan

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

Rain in bhilwara

Rain in bhilwara

भीलवाड़ा।

बीगोद क्षेत्र में गुरुवार को दिनभर तेज गर्मी व उमस के बाद शाम को अचानक मौसम में बदलाव के बाद रिमझित बारिश का दौर शुरू हुआ। जो रात को मूसलाधार बारिश में बदल गया। एक पखवाड़े बाद शुरू हुई बारिश से खरीफ की फसलों को फायदा मिलेगा।
बीगोद कस्बे में शाम 5 बजे से रिमझिम बारिश शुरू हुई। जो रात 8रू30 बजे मूसलाधार में बदल गई। दिनभर उमस के बाद हुई बारिश से लोगों ने राहत महसूस की। एक पखवाड़े बाद हुई बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। बरूंदनी क्षेत्र में रात 11 बजे से बाद तेज बारिश शुरू हुई। बारिश से सड़कों पर पानी बह गया। तेज हवा के साथ आई बारिश से मौसम में ठंडक घोल दी।
किसान 20 दिन से कर रहे हैं बारिश का इंतजार 

कोटड़ी
मुख्यालय सहित तहसील क्षेत्र में आसपास के गांवो में गुरुवार रात 11 बजे बारिश का दौर शुरू हुआ। जो आधे घंटे से जारी है। अच्छी बरसात के कारण सूखने की कगार पर पहुंच चुकी फसलों को जीवनदान मिलेगा । किसान 20 दिन से बारिश का इंतजार कर रहे हैं। कई जगह पर विद्युत मोटर एडीजल पंप व अन्य साधनों से सिंचाई शुरू हो चुकी थी । जो अब थम जाएगी।
बिना अतिक्रमण हटाए बना रहे सीसी रोड

बरून्दनी,.बरून्दनी के बाइपास सड़क मार्ग पर खलां की नाडी से बरून्दनी रेल्वे स्टेशन तक जाने वाली सड़क के नवीनीकरण के लिए स्वीकृत हुई १५ लाख रुपए की राशि के बाद ठेकेदार ने अतिक्रमण हटाए बिना सीसी सड़क निर्माण का कार्य शनिवार से शुरू कर दिया। जिससे ग्रामीणों में नाराजगी व्याप्त है ।
ठेकेदार ने रेल्वे स्टेशन सम्पर्क सड़क पर दोनों ओर किए गए अतिक्रमण को हटाए बिना कार्य शुरू करने से ग्रामीणों में नाराजगी व्याप्त है । रेल्ये स्टेशन सम्पर्क सड़क के दोनों ओर ग्रामीणों ने अतिक्रमण कर अपने खेतों की बाड आगे बढा रखी है । गोबर की रोडियां डाल रखी है । पत्थर डाल रखे है । ओराई बांध की नहर के धोरे का मलबा भी डाल रखा है ।अतिक्रमण से पूर्व में निर्मित पक्की सडक टूट चुकी है । आने जाने वाले दो वाहन साइड भी नहंी दे पाते है । रेल्वे स्टेशन के आसपास तो डामरीकरण मई में कर दिया गया लेकिन रेल्वे स्टेशन से खलां की नाडी तक होने वाले सीसीरोड के निर्माण का कार्य ग्रामीणें के विरोध के कारण मई में रोक दिया गया ।
ढाई माह तक कार्य बन्द रख कर ठेकेदार ने दुबारा कार्य वापस शुरू कर दिया । निर्माण विभाग के सहायक अभियंता हिमांशु जैन को भी ग्रामीणों ने अतिक्रमण हटवाकर सडक का निर्माण शुरू करने का आग्रह किया था लेकिन निर्माण विभाग ने भी अतिक्रमण हटाने की प्रभावी कार्रवाई नहीं की ।
दूसरी ओर माण्डलगढ के तहसीलदार नवनन्द सिंह को अवगत कराने पर उन्होने कहा कि ”निर्माण विभाग व ग्राम पंचायत किसी ने भी अतिक्रमण हटाने का आग्रह नही किया । शिकायत आते ही जनहित में प्रभावी कार्रवाई करेंगे । ÓÓ

ट्रेंडिंग वीडियो