भूखण्डों में भरा बरसाती पानी, पनपने लगे मच्छर

मौसमी बीमारियों का खतरा

By: Suresh Jain

Published: 07 Sep 2020, 04:04 AM IST

भीलवाड़ा।
शहर के विभिन्न वार्डों में खाली भूखण्डों में बारिश व घरों का गंदा पानी जमा रहने से मच्छर पनप रहे हैं। मच्छरों के काटने व गंदगी से मलेरिया, डेंगू आदि बीमारियां पनपने की आशंका है। खाली मैदानों में जमा हो रहे पानी की निकासी के लिए नगर परिषद की ओर से उचित व्यवस्था नहीं की जा रही है।
गंदा पानी मैदानों में आवासीय क्षेत्रों में जमा होने से आसपास के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आजादनगर, चंद्रशेखर आजाद नगर क्षेत्र के लोगों का कहना है कि खाली भूखंडों व जगहों पर जमा हो रहे पानी में मच्छर अंडे देता है। इससे 7 से 8 दिन में डेंगू का लार्वा बनता है। इससे पनपने वाले मच्छरों के काटने से डेंगू की आशंका है।
क्षेत्र के लोगों ने नगर परिषद में कई बार शिकायत की पर अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया। लोगों की शिकायत है कि वैसे तो प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग से बारिश के दिनों में लोगों को कहीं भी पानी का ठहराव न होने देने की सलाह दी जाती है, लेकिन खुद ऐसी बातों पर गौर नहीं करते।
लोगों ने बताया कि बरसात में हर बार पानी निकासी के लिए पार्षदों व नगरपरिषद के अधिकारियों को समस्या के बारे में शिकायत की जाती है, लेकिन पानी निकासी के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं किया। इससे बारिश के मौसम में पानी जमा रहने से बीमारियां फैलने का अंदेशा है। ऐसे भी इन दिनों कोरोना के चलते हर लोग डरे हुए है। वायरल भी अब कोरोना का रूप लेता जा रहा है।
चिकित्सकों का कहना है कि इन दिनों मौसम में बदलाव आ रहा है, उससे छोटे बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बीमारी का कारण बन सकती है। इन परिस्थितियों में मच्छरों से विशेष सावधानी बरतने की आवश्कता है।
इन जगहों पर भरा पानी
शहर के आजादनगर, चंद्रशेखर आजादनगर, बापूनगर, आदर्श नगर, तिलक नगर क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों में काटे गए भूखण्ड सहित अन्य जगहों पर खाली पडे भूखंडों में बरसात का पानी जमा है। ऐसे में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है और मच्छरों के बढ़ते प्रकोप से क्षेत्र में बुखार, खांसी, जुकाम सहित मौसमी बीमारियां फैलने लगी है।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned