scriptRanji matches to be held at Sukhadia Stadium | सुखाडिय़ा स्टेडियम में होंगे रणजी मैच | Patrika News

सुखाडिय़ा स्टेडियम में होंगे रणजी मैच

Ranji matches to be held at Sukhadia Stadium भीलवाड़ा। वस्त्रनगरी के सुखाडिय़ा स्टेडियम में फिर देश के धुरंधर क्रिकेटरों के चौके-छक्के लगेंगे और गेंदबाजों का कमाल भी यहां के टर्फ विकेट पर नजर आएगा।

भीलवाड़ा

Published: November 08, 2021 10:29:34 pm

भीलवाड़ा। वस्त्रनगरी के सुखाडिय़ा स्टेडियम में फिर देश के धुरंधर क्रिकेटरों के चौके-छक्के लगेंगे और गेंदबाजों का कमाल भी यहां के टर्फ विकेट पर नजर आएगा। Ranji matches to be held at Sukhadia Stadium

देश के प्रमुख क्रिकेट मैदान में सुखाडिय़ा स्टेडियम शामिल हो, इसके लिए राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) एवं जिला क्रिकेट संघ (डीसीए) ने यहां काया पलट का कार्य शुरू कर दिया है। स्टेडियम की क्रिकेट पिच व आउट फील्ड अंतरराष्ट्रीय स्तर की बनाने के लिए विशेषज्ञों की देखरेख में काम किया जा रहा है। यहां समूचे बदलाव पर करीब दो करोड़ रुपए खर्च होने की संभावना है।
Ranji matches to be held at Sukhadia Stadium
Ranji matches to be held at Sukhadia Stadium
वर्ष १९९५-९७ की क्रिकेट फिर सुखाडिय़ा स्टेडियम पर खेली जाए और देश के नाम क्रिकेट यहां अपना जलवा दिखाए, इसके लिए व्यापक तैयारी स्टेडियम पर शुरू हो गई है। सब कुछ ठीक रहा तो वर्ष २०२२ में देश की प्रतिष्ठित घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिताएं, प्रथम श्रेणी व रणजी ट्रॉपी मैच यहां खेले जाएंगे।
अब घास नहीं सूखेगी
यहां जिला क्रिकेट संघ अध्यक्ष एवं आरसीए संयुक्त सचिव महेन्द्र नाहर व जिला क्रिकेट संघ सचिव रामपाल शर्मा की देख रेख में स्टेडियम की काया पलट की जा रही है। यहां निर्माण कार्य नगर विकास न्यास द्वारा कराया जा रहा है। यहां करीब 85 लाख रुपए की लागत से स्टेडियम के क्रिकेट ग्राउंड पर काम हो रहा है। अधिशासी अभियंता रविश श्रीवास्तव ने बताया कि यहां क्रिकेट ग्रांउड को हरा भरा किया जा रहा है। यहां की घास नहीं सूखे, इसके लिए यहां छिडकाव के लिए स्प्रिंग सिस्टम लगाया जा रहा है। इसके लिए पानी के टैंक भी बनाए जा रहे है। इसी प्रकार पैवेलियन ठीक किया जा रहा है, कॉमेंट्री व खिलाड़ी बॉक्स बनाया जा रहा है।
नहीं भूले लम्बे छक्के
भीलवाड़ा में अंतिम बार रणजी ट्रॉफ ी के मुकाबले 1979-80 में रिजर्व पुलिस लाइन में हुए थे। राजस्थान ने एमपी व रेलवे के साथ दो मैच खेले थे। राजस्थान के सलीम दुर्रानी, पार्थसारथी शर्मा, पदम शास्त्री ने कई लम्बे छक्के लगाए थे। सुरेश शास्त्री, बृजेश पटेल तथा संजू मुत्कवी व उनके भाई अंजू का भी बल्ला खूब चला था।
जडेजा ने लगाया था शतक
जिला क्रिकेट संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष किशोर केवलरमानी ने बताया कि सुखाडिय़ा स्टेडियम में विल्स ट्रॉफ ी के तहत वर्ष 1997 में बांग्लादेश एकादश ने विल्स एकादश व बोर्ड एकादश के साथ मैच खेले थे। इनमें भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर वैंकटेश प्रसाद, अजय जडेजा, सुनील जोशी, सबा करीम व रोहन गावस्कर छाए रहे। जडेजा ने यहां शतक भी जमाया था। इसी प्रकार यहां मार्च 1995 बीसीआई की देवधर ट्रॉफ ी के तहत सेंट्रल जोन व नार्थ जोन के बीच मैच हुए। भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी विक्रम राठौड़, प्रवीण आमरे, अतुल वासन, राजेश चौहान व अजय शर्मा ने भी यहां बल्ले व गेंद से कमाल दिखाया था।
चाहर ले चुके विकेट
स्टेडियम में अंतिम बार प्रथम श्रेणी के क्रिकेट मैच वर्ष 2012 में सीके नायडू क्रिकेट टूर्नामेंट के तहत हुए थे। इसमें राजस्थान व कर्नाटक के बीच अहम मुकाबला हुआ। आईपीएल के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने इसी मैदान पर कर्नाटक के भी चार विकेट गिराए थे। मंयक अग्रवाल ने भी कर्नाटक से खेलते हुए यहां दोहरा शतक जमाया। स्टेडियम में वर्ष 2019 में राजस्थान का मुकाबला मुम्बई व हिमाचल प्रदेश से हुआ था
रणजी मुकाबलें हो सकेंगे, प्रदेश की अच्छी विकेट
खेल मैदान अंतरराष्ट्रीय मापदंड के अनुरूप हो, इसके लिए यहां की पूरी घास व मिट्टी बदली जा रही है। स्प्रिंग सिस्टम के जरिए मैदान को हरा भरा रखा जाएगा। यहां अब कम्प्यूटराइज्ड साइड स्क्रीन लगाई जा रही है। रोलर भी नए होंगे। प्रयास यह है कि यहां आगामी दिनों में देश की घरेलू प्रतियोगिता खेली जाए और रणजी के मुकाबलें हो। साउथ पैवेलियन भी अंतरराष्ट्रीय मापदंड के अनुरूप बन रहा है। आरसीए व डीसीए उपकरणों की की खरीद करेगी, जिनकी कीमत करीब 25 लाख होगी। न्यास यहां 85 लाख रुपए का निर्माण कार्य करवा रहा है। यहां मैदान के रखरखाव का जिम्मा आरसीए व डीसीए ही संभालेगा, यहां का पिच टर्फ विकेट का होगा। प्रदेश में ऐसे क्रिकेट मैदान अभी जयपुर, जोधपुर व कोटा में ही है। अभी अच्छी बात यह है कि जिले में क्रिकेट का अच्छा माहौल है। जिले के कई खिलाड़ी अभी क्रिकेट के सभी फार्मेट में राजस्थान टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे है।
महेन्द्र नाहर, संयुक्त सचिव, आरसीए

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीUP Weather News Update : ठंड ने ताेड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट, 10 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएंबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.