भीलवाड़ा में ना होगा रावण दहन, ना ही दिवाली पर छूटेंगे पटाखे

कोरोना संकट से बाहर निकलने के लिए जुझ रहे शहर एवं जिले में इस बार दीपावली पर्व पर आतिशबाजी पर बिक्री पर रोक रहेगी, कोई आतिशबाजी भी नहीं कर सकेगा। इतना ही नहीं दशहरा पर्व पर होने वाले रावण दहन के कार्यक्रम भी समारोह के बजाए परम्परा निर्वहन के लिए प्रतीकात्मक होंगे। भीलवाड़ा में धारा १४४ लागू होने एवं कोविड की स्थिति बनी होने से इस संदर्भ में राज्य सरकार को प्रस्ताव बना कर भिजवाए है।

By: Narendra Kumar Verma

Updated: 16 Oct 2020, 12:22 PM IST


भीलवाड़ा। कोरोना संकट से बाहर निकलने के लिए जुझ रहे शहर एवं जिले में इस बार दीपावली पर्व पर आतिशबाजी पर बिक्री पर रोक रहेगी, कोई आतिशबाजी भी नहीं कर सकेगा। इतना ही नहीं दशहरा पर्व पर होने वाले रावण दहन के कार्यक्रम भी समारोह के बजाए परम्परा निर्वहन के लिए प्रतीकात्मक होंगे। जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला कलक्टर शिव प्रसाद नकाते ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा में धारा १४४ लागू होने एवं कोविड की स्थिति बनी होने से इस संदर्भ में राज्य सरकार को प्रस्ताव बना कर भिजवा दिए है। राज्य सरकार के आदेश की पालना की जाएगी।

नकाते ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण को लेकर जो विस्फोट की स्थिति गत पखवाड़ा बनी हुई थी, उसमें लगातार सुधार आ रहा है। कोरोना के खिलाफ जन आंदोलन में संगठनों की सहभागिता के साथ ही लोग भी जागरूक होने लगे है। ऐसे में हम जागरूक रहे तो कोरोना की चेन जल्द टूटने की संभावना बन जाएगी।

उन्होंने बताया कि आतिशबाजी से होने वाले प्रदूषण से कोरोना संक्रमण को बढ़ावा मिलने की संभावना चिकित्सकों, वैज्ञानिकों व पर्यावरणविदों ने जताई है। इसी के दृष्टिगत शहर एवं जिले में आतिशबाजी की बिक्री ना हो और ना ही लोग आतिशबाजी करें, इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारी कर ली है। शहर में धारा १४४ लागू होने से दशहरा पर्व पर प्रत्येक वर्ष तेजाजी चौक समेत सांगानेर, पुर व लेबर कॉलोनी में आयोजित होने वाला रावण दहन कार्यक्रम इस बार नहीं होगा। सभी स्थानों पर परम्परा के अनुसार स्थानीय समिति चार प्रबृद्धजनों के साथ प्रतीकात्मक रूप से रावण दहन के कार्यक्रम कर सकेंगे। राज्य सरकार से भी इस संदर्भ में प्रस्ताव भेज कर मार्ग दर्शन मांगा गया है।

Narendra Kumar Verma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned