मंदिर-घरों में घट स्थापना

शक्तिपीठों पर पहुंचे श्रद्धालु

By: Suresh Jain

Published: 17 Oct 2020, 09:33 PM IST

भीलवाड़ा .
शनिवार से शारदीय नवरात्र शुरू हुए। पहले दिन शुभ मुहूर्त में मंदिरों व घरों में घट स्थापना की गई। शक्तिपीठों पर सुबह से श्रद्धालु दर्शनार्थ आने लगे। रोडवेज स्टैंड के शक्तिधाम, पुलिसलाइन का संतोषी माता मंदिर, बाबाधाम, हरणी पहाड़ी का चामुंडामाता, धांधोलाई का चावंडामाता सहित शक्तिपीठों के अलावा पुर में घाटारानी, चौथमाता, डूंगरी के बालाजी, चामुंडामाता आदि मेें गाइडलाइन के अनुसार दर्शन की व्यवस्था की गई। कोरोना काल के चलते अधिकतर जगह श्रद्धालु मंदिर के बाहर मत्था टेककर मातारानी से आशीर्वाद लेते नजर आए।
२५ अक्टूबर तक चलने वाले नवरात्र में पूरे नौ दिनों में हर दिनमां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा होगी। पहले दिन शक्तिदायिनी मां शैलपुत्री की पूजा की गई। दूसरे दिनब्रह्मचारिणी की पूजा होगी।
गरबा व रामलीला के आयोजन नहीं
कोरोना के चलते इस बार सार्वजनिक स्थानों व शक्तिपीठों में गरबा नहीं होगे। आजाद चौक में ७० वर्ष बाद रामलीला होने की परंपरा टूटेगी।
नहीं बिकी मूर्तियां
गणेश उत्सव के बाद नवरात्र पर घर-घर स्थापित होने वाली माताजी की प्रतिमा की इस बार १० प्रतिशत लोगों ने भी अपने घर पर स्थापना नहीं की है। इसके चलते पुर रोड पर सड़क किनारे आश लगाए बैठे रहे, लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी है।
पहले दिन वाहनों की बिक्री
नवरात्र के पहले दिन वस्त्रनगरी में वाहनों और ज्वेलरी शोरूम पर ग्राहकों की रेलमपेल देखने को मिली। चौपहिया व दुपहिया वाहनों के शोरूम से गाडिय़ों की डिलीवरी दी गई। ज्वेलर्स के शोरूम पर भी सोने-चांदी की खरीदारी करते लोग नजर आए।
नवान्ह पारायण का आयोजन
कामधेनु बालाजी मित्र मंडल की ओर से सोशल डिस्टेन्सिंग व मास्क के साथ कामधेनु बालाजी मंदिर परिसर मे नवान्ह पारायण पाठ किया जाएगा। प्रतिदिन शाम 4 से 6 बजे तक पंडित नरेश जोशी रामायण पाठ करने के साथ संध्या कालीन आरती की जाएगी। नवरात्र के अन्त में बाल व कन्या भोज होगा।
जिला माहेश्वरी महिला संगठन अध्यक्ष सीमा कोगटा व सचिव प्रीति लोहिया के नेतृत्व में नवरात्र पर राम राम राइटिंग आर्ट कार्यशाला १9 अक्टूबर को ऑनलाइन क्लास से राम राम आर्ट सिखाई जाएगी।
करोड़पति बालाजी सेवा समिति हनुमान व्यायामशाला की बैठक हनुमान मंदिर परिसर शारदा कॉलोनी में हुई। सचिव राकेश पांचाल ने बताया कि प्रशासन से स्वीकृति लेकर राम नवमी पर कन्या भोज व सुन्दरकाण्ड पाठ किए जाने का निर्णय किया।
कोली समाज ने मां कालिका मंदिर में घट स्थापना करके ध्वज चढ़ाया। सचिव मुरलीधर लोरवाडिय़ा ने बताया कि हवन की पूर्णावती समाज अध्यक्ष डालचंद बछापरिया एव पंच रतनलाल भाकरिया कालिका माता मंदिर व्यवस्था कमेटी सदस्य चम्पालाल बछापरिया, राजेन्द्र आमेरिया, मीडिया प्रभारी लक्ष्मीनारायण फ़तेहपुरिया मोतीलाल आमेरिया उपस्थिति थे।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned