script624 चिकित्साकर्मियों का रजिस्ट्रेशन, लेकिन 501 ने लगाया टीका | Registration of 624 medical workers, but 501 vaccinated | Patrika News

624 चिकित्साकर्मियों का रजिस्ट्रेशन, लेकिन 501 ने लगाया टीका

locationभीलवाड़ाPublished: Jan 24, 2021 03:06:30 pm

Submitted by:

Suresh Jain

अब टीका लगवाने के बाद तुरंत मिलेगा प्रोविजनल सर्टिफिकेट

624 चिकित्साकर्मियों का रजिस्ट्रेशन, लेकिन 501 ने लगाया टीका

624 चिकित्साकर्मियों का रजिस्ट्रेशन, लेकिन 501 ने लगाया टीका

भीलवाड़ा।
जिले में कोविड 19 का टीका लगवाने वाले कर्मियों को तुरन्त प्रोविजनल सर्टिफिकेट मिलेगा। इसकी शुरूआत हर सेंटर पर कर दी गई है। मंगलवार को टीकाकरण के लिए ६२४ जनों का पंजीयन किया गया था, लेकिन इसमें से ५०१ ही टीका लगवाने पहुंचे।आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि महात्मा गांधी अस्पताल में १०० लाभार्थियों में से १०० जहाजपुर में १०० में से १००, आसीन्द में ११७ में से ९३, रायपुर में १०७ में से ६५, बिजौलिया में १०० में से ७०, बागोर में १०० में से ७३ हेल्थ वर्कर ने टीका लगवाया। टीकाकरण के लिए ७३ वाइल जारी की गई थी, लेकिन उपयोग में ५२ ही ली गई।
संक्रमित को टीका बाद में लगेगा
चिकित्सकों के अनुसार जिस पंजीकृत लाभार्थी को कोरोना के लक्षण है, उसे वैक्सीन नहीं लगाया जाएगा। उसे ठीक होने के बाद वैक्सीन लगाया जाएगा।
ये दस्तावेज मान्य
सेंटर पर लाभार्थी को अपनी पहचान का दस्तावेज दिखाना होगा। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, स्वास्थ्य बीमा कार्ड, श्रम मंत्रालय का कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, सांसद व विधायकों की ओर से जारी किए कार्ड, पेन कार्ड, बैंक व डाकघर की पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज, मतदाता पहचान-पत्र आदि से पहचान साबित की जा सकती है।
इस तरह से होगी प्रक्रिया पूरी
– एसएमएस से एंट्री- वैक्सीनेशन सेंटर पर लाभार्थी को पूर्व में हुए पंजीकरण का एसएमएस देख कर सुरक्षा गार्ड एंट्री देगा। उनसे कोविड के लक्षण नहीं होने के बारे में पूछा जाएगा। लिस्ट में नाम पर टिक करने के बाद वेटिंग रूम में भेजा।
– वेटिंग रूम में भी एसएमएस फिर देखा जाएगा। फिर लिस्ट में लाभार्थी के नाम पर टिक कर बैठाया जाएगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन रूम में भेजा जाएगा।
– रजिस्टशेन रूम में लाभार्थी की आईडी जाएगी। को-विन सॉफ्टवेयर में उसकी जानकारी का मिलान होने पर ओटीपी लाभार्थी के मोबाइल पर आएगा। इसकी फीडिंग होने पर वैक्सीनेशन की स्वीकृति मिलेगी।
– वैक्सीनेशन रूम में वैक्सीनेटर्स की ओर से लाभार्थी को वैक्सीनेशन की जानकारी दी जाएगी। वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया कर बताया जाएगा कि बाजू पर जहां सुई लगी है, वहां चमड़ी लाल हो सकती है। घबराहट, खांसी, जुकाम व बुखार होने पर डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाएगी।
– रजिस्ट्रेशन रूम में लाभार्थी वैक्सीन लगने की जानकारी अपडेट करवाएगा। इसके बाद आधा घंटा ऑब्जर्वेेशन रूम में बिताने के बाद तकलीफ नहीं होना बताने पर बाहर जाने दिया जाएगा। अगर कोई तकलीफ होगी तो डॉक्टर की निगरानी में रखा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो