scriptबिजली में राहत व डेनिम उद्योग को छूट की मांग | Relief in electricity and demand for exemption to denim industry | Patrika News

बिजली में राहत व डेनिम उद्योग को छूट की मांग

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 23, 2019 09:35:13 pm

Submitted by:

Suresh Jain

भीलवाड़ा टेसटाइल ट्रेड फेडरेशन ने दिए सुझाव

Relief in electricity and demand for exemption to denim industry in bhilwara

Relief in electricity and demand for exemption to denim industry in bhilwara

भीलवाड़ा।
textile industry कपड़ा उद्योग की दशा-दिशा तय सुधारने के लिए उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा की अध्यक्षता में बैठक में औद्योगिक संगठनों के साथ मंथन किया गया। संगठनों के फीडबैक के बाद मंत्री मीणा ने आश्वस्त किया कि दिसंबर तक टेक्सटाइल नीति जारी करने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने कपड़ा उद्यमियों को अन्य समस्याओं के समाधान का भरोसा भी दिलाया। सरकार टेक्सटाइल नीति में इस उद्योग के लिए या सुविधाएं देती हैं, इसी पर कपड़ा मंडी का सुनहरा भविष्य तय करेगा।
textile industry भीलवाड़ा टेसटाइल ट्रेड फेडरेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अतुल शर्मा व महासचिव प्रेमस्वरूप गर्ग ने उद्योग मंत्री को सुझाव दिया कि बिजली दरों में 2 रुपए प्रति यूनिट की तुरंत राहत दे ताकि उद्योग प्रतिस्पर्धा में बने रहे। जीएसटी के बाद रिप्स 2०14 में मिल रही वैट 6० प्रतिशत की छूट राज्य सरकार ने बंद कर दी, जिसे पुन: चालू कराएं। राज्य सरकार से स्थगित ईटीपी व आरओ पर कैपिटल सब्सिडी दिलवाएं। फेडरेशन अध्यक्ष दामोदर अग्रवाल के लिखित सुझाव दिया कि अन्य राज्यों की तर्ज पर वस्त्र उद्योग के लिए ब्याज अनुदान के साथ कैपिटल सब्सिडी का प्रावधान किया जाए। रिप्स 2०14 के बाद भीलवाड़ा में डेनिम व कॉटन का लगभग 1.5० करोड़ मीटर कपड़ा बन रहा है। सीजीडल्यूए का पुन: सर्वे करा कर डेनिम उद्योग के लिए मात्र तीस हजार लीटर पानी उपलध कराने की स्वीकृति दिलवाई जाए। ताकि डेनिम उद्योग का विस्तार हो सके। वर्तमान में अहमदाबाद के बाद भीलवाड़ा ही एक मात्र टेक्सटाइल शहर जो डेनिम का उत्पादन कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो