scriptगांव वाले बोले… हम करेंगे बेटियों की रक्षा | save girl.... daughters are precious | Patrika News

गांव वाले बोले… हम करेंगे बेटियों की रक्षा

locationभीलवाड़ाPublished: Sep 08, 2018 02:43:21 am

Submitted by:

mahesh ojha

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

save girl.... daughters are precious

save girl…. daughters are precious

भीलवाड़ा।


जिले की 135 ग्राम पंचायतों में आयोजित बेटी बचाओ कार्यक्रम में पंचायतों में ग्रामीणों ने बेटियों को बचाने व कन्या भ्रूण हत्या नहीं होने देने का संकल्प लिया। कई छात्राओं ने भी शपथ ली कि वे किसी भी कन्या के साथ अत्याचार नहीं होने देंगी। कन्या भू्रणहत्या पर कई मार्मिक चलचित्र व स्लाइड दिखाए गए।
राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ की ओर से डॉटर्स आर प्रीसियस अभियान के तहत डेप संवाद-3 का आयोजन कर बेटी बचाओ संदेश के लिए जागरुकता फैलाई जा रही है। 135 ग्राम पंचायतों में भीलवाड़ा के प्रशिक्षित डेप रक्षकों ने पंचायतों में महिलाओं व पुरुषों को कन्या भू्रणहत्या नहीं करने की शपथ दिलाई। इस दौरान शिक्षा, खेलकूद व अन्य गतिविधियों में अव्व्ल रहने वाली बालिकाओं को पुरस्कृत किया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेसी जीनगर ने बताया कि बेटियों के बिना इस सृष्टि की कल्पना नहीं की जा सकती है। हमारी जिम्मेदारी है कि बेटियों को हर हाल में बचाना है तथा जितनी खुशी लड़के होने पर व्यक्त करते हैं उतनी ही खुशी बेटी होने पर भी करें। गर्भ में पल रही बेटियों की रक्षार्थ और बेटा-बेटियों में भेद खत्म करने का संदेश आमजन तक पहुंचाने के लिए डॉटर्स आर प्रिशियस डेप-3 का आयोजन किया गया। इसमें महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज के साथ चिकित्सा विभाग एवं बेटी बचाओ क्षेत्र में स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लिया गया। जिले में द्वितीय चरण के तहत 14 सितम्बर को पुन: यह कार्यक्रम होगा।
जिला पीसीपीएनडीटी समन्वयक रामस्वरूप सेन ने बताया कि राज्य में कन्या भू्रणहत्या जैसी समस्याओं के कारण बाल लिंगानुपात 0.6 वर्ष बहुत गिर चुका है। इसके कारण कई सामाजिक समस्याऐं जन्म ले रही हैं। बेटियां दो परिवारों का मान बढ़ाती हैं तथा जिस घर की महिलाएं शिक्षित होंगी। वह परिवार स्वत: ही शिक्षित होगा। हमारी बेटियों को आगे बढऩे का मौका मिले, तो बेटियों ने भी अपने गांव, राज्य, देश और माता पिता का नाम हर क्षेत्र में रोशन कर सकती है। कन्या भू्रणहत्या व अवैध ***** परीक्षण पर रोक लगाने के लिए सभी को जागरूक होना पड़ेगा। ***** जांच करने वालों की सूचना 104 या 108 नम्बरों पर दे सकते हैं।
बागोर. चांदरास ग्राम पंचायत में बेटी पंचायत कार्यक्रम के तहत संगोष्ठी आयोजित की गई। चांदरास सरपंच सुखदेव गुर्जर की अध्यक्षता में आयोजित संगोष्ठी में चांदरास प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर आशीष कुमार शर्मा ने बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के बारे में बताते हुए सरकार द्वारा बेटियों के लिए चालाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही महिलाओं को भ्रूण हत्या रोकने व बेटियों को बचाने का संकल्प दिलाया। इस दौरान पंचायत प्रसार अधिकारी हेमराज गुर्जर, भैरुलाल टेलर, एलएचवी लादी देवी वैष्णव, राशन डीलर दीपक सोनी, जगदीशचन्द्र वैष्णव सहित पंचायत क्षेत्र की समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं ग्रामीण मौजूद थे।
रायपुर. क्षेत्र के बोराणा, देवरिया, झडोल, भींटा, कोट, मोखुन्दा सहित 8 ग्राम पंचायतों में बेटी पंचायत कार्यक्रम आयोजित हुए। जिसमें ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मयंक जैन ने बेटी बचाओ पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि बेटियां अनमोल है इनके बिना सृष्टि नहीं चल सकती है। हमें हर हाल में बेटियों को बचाना होगा। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बोराणा में ग्राम विकास अधिकारी अशोक मारू, गोपीलाल कुमावत, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बागोलिया में प्राध्यापक भागचंद खटीक के नेतृत्व में कार्यक्रम आयोजित किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो