सीवरेज ने बंद कर दी अभय कमाण्ड की तीसरी आंख

वस्त्रनगरी में 'तीसरी आंखÓ से समूची चौकसी अभी भी खटाई में है, अभय कमाण्ड योजना के तहत शहर को सुरक्षा की जद में लेने की योजना पर काम शुरू हुए दो वर्ष बीत गए लेकिन अभी तक महज ४० सीसी कैमरे लग सके है, जबकि पटरी पार यानि गंगापुर चौराहा, पुर रोड, आजाद नगर व चन्द्रशेखर आजाद नगर क्षेत्र में तो तीसरी आंख खुली ही नहीं है। शहर के अधिकांश हिस्सों में सीवरेज कार्य प्रस्तावित होने से केबल कटने से सीसी बंद हो रहे है, वही पटरी के उस पार गंगापुर रोड क्षेत्र में काम ही अटका हुआ है।

By: Narendra Kumar Verma

Published: 16 Oct 2020, 01:04 PM IST


भीलवाड़ा। वस्त्रनगरी में 'तीसरी आंखÓ से समूची चौकसी अभी भी खटाई में है, अभय कमाण्ड योजना के तहत शहर को सुरक्षा की जद में लेने की योजना पर काम शुरू हुए दो वर्ष बीत गए लेकिन अभी तक महज ४० सीसी कैमरे लग सके है, जबकि पटरी पार यानि गंगापुर चौराहा, पुर रोड, आजाद नगर व चन्द्रशेखर आजाद नगर क्षेत्र में तो तीसरी आंख खुली ही नहीं है। शहर के अधिकांश हिस्सों में सीवरेज कार्य प्रस्तावित होने से केबल कटने से सीसी बंद हो रहे है, वही पटरी के उस पार गंगापुर रोड क्षेत्र में काम ही अटका हुआ है।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय की अभय कमांड योजना के तहत शहर का चयन राज्य सरकार ने सर्व प्रथम किया था। विभिन्न विभागों की सांझा टीम ने पुलिस प्रशासन की अगुवाई में शहर की सभी प्रमुख कॉलोनियों से सटे चौराहा, प्रमुख बाजार, सार्वजनिक स्थल, रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड और पिकनिक स्पॉट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की शुरूआत मई २०१८ में की थी। देश की दो बड़ी कंपनियों को सीसी लगाने की जिम्मेदारी दी गई।
....................
२६५ लोकेशन से रहेगी नजर
इनमें से ओरियंट प्रो टीम ने शहर में पुलिस व प्रशासन की मदद से २६५ लोकेशन तय की,१३४ लोकेशन पर टीम ने सीसी पोल स्थापित कर दिए। यहां कुल ६५० सीसी कैमरे लगाने तय किए गए। लेकिन पहले बजट की समस्या आई। इसके बाद विधानसभा चुनाव होने से सत्ता परिवत्र्तन के कारण अभय कमांड योजना की गति मंथर पड़ गई। रेलवे पटरी को क्रोस करने के लिए भी मशक्कत रही। शहर में लम्बे अरसे बाद फिर काम शुरू हुआ तो अब सीवरेज की खुदाई आड़े आ रही है।
............................
८० में से ४० सीसी कैमरे कर रहे काम
शांति एवं कानून व्यवस्था के लिहाजे से शहर में कलक्ट्रेट, रेलवे स्टेशन क्षेत्र, गोल प्याऊ ,भीमगंज थाना, सुभाषनगर थाना, नेहरू उद्यान, शिवाजी उद्यान,परशुराम सर्किल, सुखाडिय़ा सर्किल, अजमेर पुलिया व चौराहा, बस स्टैंड चौराहे व गायत्री आश्रम चौराहा क्षेत्र को पुलिस प्रशासन ने सर्वोच्च प्राथमिकता दी। इस पर क्षेत्र में ३३ पोल पर ८० सीसी कैमरे लगाए गए। लेकिन अभी शहर में ४० सीसी कैमरे ही चालू है।
............................
सीवरेज रोक रही राह
सिटी कंट्रोल रूम में अभय कमांड का कंट्रोल रूम स्थापित है। यहां पुलिस अधीक्षक प्रीति चन्द्रा के मार्ग निर्देशन में ४० सीसी कैमरों से शहर पर नजर रखी जा रही है। सीवरेज कार्य कई हिस्सों मेंप्रगति पर होने से केबलें कटनें से लाइव प्रसाारण में समस्या आ रही है। ऐसे में कई हिस्सों से सीसी हटा कर अन्य उपयोगिता स्थल पर लगा गए है। आजादनगर क्षेत्र में कुम्भा सर्किल क्षेत्र में डक डाल दी गई, लेकिन सीवरेज कार्य होने से फाइबर केबल अभी नहीं बिछाई जा सकी। सीवरेज का कार्य पूर्ण होने पर ही शहर में सभी प्रस्तावित स्थलों पर सीसी से लाइव संभव हो सकेगा। कलक्टर शिव प्रसाद नकाते को इस बारे में अवगत कराया है, उन्होंने सीवरेज से जुड़े अधिकारियों को पाबंद भी किया है।
उमेश चौहान, नेटवर्क इंचार्ज, अभय कमांड योजना

Narendra Kumar Verma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned