scriptचुनाव आयोग के छह एप, जो वोटर-प्रत्याशी की करेंगे मदद | Six apps of Election Commission, which will help voters and candidates | Patrika News
भीलवाड़ा

चुनाव आयोग के छह एप, जो वोटर-प्रत्याशी की करेंगे मदद

विधानसभा चुनाव 2023: तकनीक का सहारा ले रहा आयोग

भीलवाड़ाOct 18, 2023 / 08:56 am

Suresh Jain

चुनाव आयोग के छह एप, जो वोटर-प्रत्याशी की करेंगे मदद

चुनाव आयोग के छह एप, जो वोटर-प्रत्याशी की करेंगे मदद

भीलवाड़ा. चुनाव आयोग इस विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए नई तकनीक का सहारा ले रहा है। आयोग ने छह एप बनाए हैं, जो निर्भीक व निष्पक्ष मतदान के लिए जागरूक करेगा। मतदाताओं की शिकायत का तुरंत निराकरण से लेकर वोट की अहमियत समझाएगा।


आयोग के अहम एप

सी विजिल
इसकी मदद से मतदान केन्द्र पर गड़बड़ी की सूचना दी जा सकती है। उम्मीदवार किसी को प्रलोभन दे रहा है तो सूचना दी जा सकती है। इसमें वीडियो और ऑडियो की सुविधा है। इसमें शिकायत के बाद 100 मिनट के अंदर निवारण होगा।

केवाईसी
इसका मतलब है नो योर कंडिडेट। मतदाता उम्मीदवार की सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है। उम्मीदवार कितना पढ़ा है या उसके पास प्रोपर्टी कितनी और आपराधिक पृष्ठभूमि समेत विभिन्न प्रकार की जानकारी ली जा सकती है।

सुविधा कैंडिडेट
यह एप उम्मीदवारों की सुविधा के लिए बनाया गया है। इसमें प्रत्याशी अपने नामांकन और प्रचार के लिए रैली व सभा आदि से संबंधित अनुमति की स्थिति की जांच करने की सुविधा देता है। प्रत्याशी ऑनलाइन अनुमति मांगते हैं।

वोटर हेल्पलाइन
मतदाता सूची में नाम जोड़ने-हटाने, नाम, पता संशोधन, वोटर आईडी आधार से लिंक, मतदान केंद्र विवरण, ई-एपिक डाउनलोड की सुविधा हैं। व्यक्ति वोटर आईडी घर बैठे ले सकते हैं। आईडी में संशोधन कर सकता है। विकल्प के अनुसार आवेदन करना होगा।

सक्षम
विशेष योग्यजनों के लिए है। इससे दिव्यांग पंजीकरण और संशोधन करा सकते हैं। व्हील चेयर के लिए आवेदन, मतदाता सूची में नाम खोजने, बूथ की जानकारी कर सकते हैं। इसके साथ ही दिव्यांग को घर बैठे वोट देने की सुविधा मिलेगी।

वोटर टर्नआउट
इस एप के माध्यम से आमजन मतदान दिवस के दिन मतदान प्रतिशत देख सकते हैं।

Hindi News/ Bhilwara / चुनाव आयोग के छह एप, जो वोटर-प्रत्याशी की करेंगे मदद

ट्रेंडिंग वीडियो