scriptSmall blisters in the same area where the hand reached | जहां पहुंचे बच्चे का हाथ, शरीर के उसी हिस्से में हो रहे छोटे फफोले | Patrika News

जहां पहुंचे बच्चे का हाथ, शरीर के उसी हिस्से में हो रहे छोटे फफोले

भीलवाड़ा के शहर में पांच साल तक के बच्चों में अलग तरह की बीमारी के लक्षण उभरे हैं। उनके पूरे शरीर पर छोटे दाने नजर आते हैं, जो फफोले दिखते हैं। इससे बच्चों को बुखार, उल्टी दस्त जैसे दिक्कत होती है।

भीलवाड़ा

Updated: August 02, 2022 08:42:05 am

भीलवाड़ा के शहर में पांच साल तक के बच्चों में अलग तरह की बीमारी के लक्षण उभरे हैं। उनके पूरे शरीर पर छोटे दाने नजर आते हैं, जो फफोले दिखते हैं। इससे बच्चों को बुखार, उल्टी दस्त जैसे दिक्कत होती है।चिकित्सकीय भाषा में इसे हैंड, फुट एंड माउथ डिजीज (एचएफएमडी) कहते हैं। खासकर एक साल से पांच साल से बच्चों में यह बीमारी देखी जा रही है। शहर में रोजाना इससे पीडि़त 225-250 बच्चे अस्पताल पहुंच रहे हैं। यह संक्रामक बीमारी है। डॉक्टर इसे गंभीर बीमारी नहीं मानते।

जहां पहुंचे बच्चे का हाथ, शरीर के उसी हिस्से में हो रहे छोटे फफोले
जहां पहुंचे बच्चे का हाथ, शरीर के उसी हिस्से में हो रहे छोटे फफोले


मिली जानकारी के अनुसार, बच्चों के डॉक्टर अपने क्लीनिक में भी इस बीमारी से ग्रस्त बच्चे देख रहे हैं। मुंह, हाथ व पैर में हल्के लाल दाने बन जाते हैं। साइज छोटी होती है। यह 7 से 10 दिन में ठीक हो जाते हैं। बच्चों के डॉक्टर का कहना है कि इसे लेकर डरने की जरूरत नहीं है। संक्रामक होने के कारण बचाव पर ध्यान देना जरूरी है। इसमें बच्चे का हाथ शरीर के जिस हिस्से को छूता है, वहीं छोटे फफोले बन जाते हैं।

पीडियाट्रिक्स डॉ. नीरज जैन ने बताया कि यह नई बीमारी नहीं है। हर साल इन दिनों में फैलती है। इसे हैंड, फुट और माउथ डिजीज कहते हैं। इसमें मूलरूप से हाथ, पैर व मुंह में लक्षण आते हैं इसलिए इसे हैंड, फुट और माउथ डिजीज बीमारी कहते है। इसमें सबसे ज्यादा मुंह के अंदर लाल छाले बन जाते हैं। अभी शहर के हर पीडियाट्रिक्स के पास 8 से 10 बच्चे प्रतिदिन आ रहे हैं। अधिकतर 5 साल से छोटे बच्चों में यह बीमारी ज्यादा देखी जा रही है। डॉ. जैन ने कहा कि यह माइल्ड वायरल डिजीज है। यह कोक्ससैकीय नामक वायरस से होती है। यह रेस्पेरेटरी ट्रैक के माध्यम से फैलती है। हाथ, पैर व मुंह में अल्सर कर देती है।
कितनी खरतनाक है यह

डॉक्टर जैन का कहना है, इसमें सबसे पहले फीवर आता है। गले में दर्द होता है। बच्चा चिड़चिड़ा हो जाता है। हाथ-पैर व मुंह में फफोलेदार दाने बन जाते हैं। सबसे ज्यादा मुंह में दाने बनते हैं। इसमें जीभ, तालु और गाल के अंदर बनते हैं। इस स्थिति में बच्चे खाना नहीं खा पाते हैं। यह वायरस तेजी से फैलता है, लेकिन 7 से 10 दिनों में अपने आप ठीक हो जाता है। दो साल से कोरोना के कारण बच्चों में इम्युनिटी नहीं बनी है। इसलिए थोड़ा ज्यादा हो रही है।
इस तरह फैलती है यह बीमारी

वायरस से होने वाली बीमारी काफी संक्रामक है। सांस के जरिए फैलती है। संक्रमित मरीज के करीब जाने, उसके ड्रॉपलेट्स, उसके इस्तेमाल चीजों के संपर्क में आने से हो सकती है।किसी एक बच्चे को हो गई तो उसके संपर्क में आने से दूसरे बच्चे को भी हो सकती है। इस वायरस के खिलाफ कोई दवा नहीं है। फीवर हो रहा है तो उसकी दवा दी जाती है। गले में दर्द हो रहा है तो उसके लिए दवा दी जाती है। अमूमन 5 से 7 दिनों में यह ठीक हो जाती है। जिस भी बच्चे को यह बीमारी है, उसे पहले डॉक्टर को दिखाना चाहिए। डॉक्टर की सलाह पर ही इलाज लेना चाहिए। इसके बाद मरीज को आइसालेट कर दें, ताकि वे बाकी बच्चों से दूर रहें। उसके संपर्क में आने से दूसरे बच्चों को बीमारी का खतरा है। साफ-सफाई का खास ख्याल रखें, हाइजीन मेंटेन रखें।
-------
फैक्ट फाइल....

28 पीडियाट्रिक्स है शहर में
225-250 बच्चे प्रतिदिन आ रहे

1 से 5 साल के बच्चों में फैल रही यह बीमारी
7 से 10 में होती यह बीमारी ठीक होती है

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.