scriptप्रदेश का पहला डाक मत सहाड़ा में गिरा | State's first postal vote falls in Sahada | Patrika News

प्रदेश का पहला डाक मत सहाड़ा में गिरा

locationभीलवाड़ाPublished: Apr 09, 2021 12:16:53 pm

प्रदेश के तीन उपचुनाव में बुधवार को पहला डाक मत सहाड़ा उप चुनाव में गिरा। इसके साथ ही बिहार के बाद राजस्थान में सहाड़ा विधानसभा पहला ऐसा मतदान केन्द्र हुआ, जहां अस्सी साल से अधिक की आयु उम्र के मतदाताओं के साथ ही दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे मतदान का अधिकार मिला है। कुल 345 ऐसे मतदाता है, इनमें गुरुवार तक कुल 177 डाक मत गिर चुके है।

State's first postal vote falls in Sahada

State’s first postal vote falls in Sahada


भीलवाड़ा। प्रदेश के तीन उपचुनाव में बुधवार को पहला डाक मत सहाड़ा उप चुनाव में गिरा। इसके साथ ही बिहार के बाद राजस्थान में सहाड़ा विधानसभा पहला ऐसा मतदान केन्द्र हुआ, जहां अस्सी साल से अधिक की आयु उम्र के मतदाताओं के साथ ही दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे मतदान का अधिकार मिला है। यह जानकारी जिला रिटर्निग अधिकारी शिवप्रसाद नकाते ने दी। उन्होंने बताया कि सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र में कुल 345 ऐसे मतदाता है, इनमें गुरुवार तक कुल 177 डाक मत गिर चुके है।
सहाड़ा रिटर्निग अधिकारी विकास पंचोली ने बताया कि सहाड़ा विधान सभा क्षेत्र में बारह टीमों ने अस्सी साल से अधिक की आयु उम्र के मतदाताओं के साथ ही दिव्यांग मतदाताओं का सर्वे किया था। इसी आधार पर डाक मत के लिए ३४५ व्यक्ति पात्र पाए गए। ऐसे मतदाताओं की आज से घर बैठे डाक मत के जरिए मतदान प्रक्रिया शुरू की गई।
दस मतदान दल गठित
इसके लिए गठित दस मतदान दल चयनित मतदाताओं के घर पहुंचे, पहले दिन ९७ मतदाताओं ने मताधिकार किया। यह मतदान प्रक्रिया ९,१० को भी जारी रहेगी। इसके बाद भी कोई वंचित रहता है तो वह१२,१३ व १४ को भी वह मतदान कर सकेगा।

घर पर ही वोटिग कम्पार्टमेंट
उन्होने बताया कि मतदाता के घर पर ही वोटिग कम्पार्टमेंट बनाया जा कर मतदान कराया जा रहा। मतदाता अपने कम्पार्टमेंट में जा कर पीबी पर मताधिकार कर रहे है। उन्होने बताया कि डाकमत को तहसील में स्थित स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखवाया जा रहा है।
प्रत्येक पोलिंग पार्टी में पांच सदस्य
प्रत्येक पोलिंग पार्टी में पांच सदस्य है, इनमें माइक्रो ऑब्जर्वर, पीआरओ, पीओ, वीडियोग्राफर व पुलिस कर्मी शामिल है। इनके साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेट व मोबाइल पार्टी भी कानून व्यवस्था व पोस्टल बेल्ट की सुरक्षा के लिहाजे साथ है। उन्होंने बताया कि राजस्थान में पोस्टल बेल्ट का पहली बार उपयोग अभी तक सहाड़ा में ही हुआ है। अन्य उपचुनाव में दस से होगा। उन्होंने बताया कि सहाड़ा उप चुनाव का मतदान १७ अप्रेल को होगा और मतगणना २ मई को होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो