बच्चे सीख रहे बरसों पुरानी फड़ चित्रकला

चटक रंगों से साकार हुई कल्पना में कहीं परम्परा तो कहीं विरासत की कहानी को कुंची से कैनवास पर उकेरते हुए देखने को मिली

By: tej narayan

Published: 24 May 2018, 04:06 PM IST

भीलवाड़ाबच्चे सीख रहे बरसों पुरानी फड़ चित्रकला

चटक रंगों से साकार हुई कल्पना में कहीं परम्परा तो कहीं विरासत की कहानी को कुंची से कैनवास पर उकेरते हुए देखने को मिली। ये नजारा था राजस्थान पत्रिका के पत्रिका इन एजुकेशन की ओर से संचालित समर कैम्प का। यहां फड़ पेंटिंग व कॉलाज पेंटिंग की कक्षा में बच्चों को लोक गाथाओं में रमी कलाकृतियों को सीखाया जा रहा है। रोडवेज बस स्टैण्ड के नजदीक स्थित वर्धमान सीनियर सेकण्डरी स्कूल में आयोजित कैम्प में फड़ चित्रकला के विशेषज्ञ राजेश जोशी बच्चों को बरसों पुरानी फड़ चित्रकला को बनाने और उसके इतिहास की जानकारी दे रहे है।

 

READ: प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना : भीलवाड़ा व हुरड़ा ने किया लक्ष्य पार, चार को कारण बताओ नोटिस

 

बच्चों को कैनवास पर लोकगाथाओं को कहानी के रूप में स्थापित करने की सीख मिल रही है। जोशी ने बताया कि इस कला को सही तौर पर व्यक्त करने के लिए प्राकृतिक रंगों का उपयोग किया जाता है। वर्कशॉप में बच्चों को सिंदूर से बना नारंगी, कुमकुम से लाल, काजल से काला व गेरू से भूरा प्राकृतिक तरीके से रंग बनाने के बारे में बताया गया।

 

READ: राज्य का सबसे बड़ा विभाग होगा डिजिटलाइज्ड, अधिकारियों को मिलेंगे लैपटॉप और नेट पेक


स्पोकन इंग्लिश कोर्स आज से

पाई के तत्वावधान में जिंदल सॉ लिमिटेड के सहयोग से आयोजित पाई समर कैम्प में 48 से ज्यादा कोर्सेज का प्रशिक्षण कुशल विशेषज्ञों द्वारा दिया जा रहा है। अभिभावक भी बच्चों को एक्सपर्ट बनाने के लिए पाई की कक्षाओं का सहारा ले रहे है। ट्रेनर भी अपनी-अपनी कक्षाओं में बच्चों को रोचक तरीके से सीखाने में लगे है। इधर, गुरूवार को स्पोकन इंग्लिश कोर्स शुरू हो रहा है। इसमें रजिस्टेशन के साथ ही 25 मई को हेयर एंड ब्यूटी केयर, 28को गिटार, ३डी ड्रोईंग, २९ को इंटीरियर डिजाइनिंग, लोकिंग पोपिंग, 30 को हिप होप, कन्टेम्परी डांस, बॉडी बिल्डिंग, वेब डिजाइनिंग व कम्प्यूटर हार्डवेयर, 1जून को एेरोबिक्स, सेल्फ मेकअप एंडसाड़ी ड्रेपिंग, फन फूड तथा ५ जून को इंग्लिश ग्रामर सहित आदि कार्सेज की कक्षाओं के लिए ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन जारी है।

 


नए कोर्सेज में रजिस्ट्रेशन का मौका
कैम्प में २१ से २३ मई को शुरू हो चुके कोर्स पॉवर योगा, सिन्थे साइजर, पर्सनल्टी डवलपमेंट, पत्रकारिता, वैकिदक मैथ्स, फोटोग्राफी, जुम्बा डांस, मल्टी क्यूसिन कुकिंग, आर्किटेक्चर डिजाइनिंग, ३डी प्रिंटिंग, बेसिक कंप्यूटर, टेली, ग्राफिक डिजाइनिंग, एनीमेशन, स्केचिंग व केलीग्राफी, सिल्क थ्रेड ज्वैलरी, मेहंदी व फैशन डिजाइनिंग कोर्स आदि कोर्सेज में भी रजिस्ट्रेशन कराने का मौका दिया जा रहा है। इनमें ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन के लिए मंगलवार को भी पंजीयन के लिए युवाओं की भीड़ लगी रही। समर कैम्प में ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन के लिए सुबह ७ से ११ बजे तक नेहरू रोड स्थित वर्धमान सीनियर सेकण्डरी स्कूल तथा सुबह ११ बजे से शाम ६ बजे तक राजस्थान पत्रिका के कार्यालय में पंजीयन करवा सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए ७९७६८-०३८५६ तथा ९४१४९-७२७०० पर संपर्क कर सकते है।

tej narayan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned