scriptस्वाइन फ्लू रोगी ने अहमदाबाद में दम तोड़ा,  चिकित्सा विभाग ने गांव करवाया सर्वे | Swine flu patient dies in Ahmedabad | Patrika News

स्वाइन फ्लू रोगी ने अहमदाबाद में दम तोड़ा,  चिकित्सा विभाग ने गांव करवाया सर्वे

locationभीलवाड़ाPublished: Sep 09, 2018 02:08:06 am

Submitted by:

tej narayan

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

Swine flu patient dies in Ahmedabad

Swine flu patient dies in Ahmedabad

बरूंदनी।

11 किलोमीटर दूर जीवा खेड़ा पंचायत के खरा का खेड़ा के युवक की अहमदाबाद में मौत हो गई। उसे जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। शनिवार शाम शव गांव पहुंचे पर अंतिम संस्कार कर दिया गया। चिकित्सा विभाग ने घर-घर दवा वितरित की। नजदीकी रिश्तेदारों के खून के सेम्पल लिए।
जानकारी के अनुसार गांव के युवक को बीमार होने से अहमदाबाद में ले जाया गया। वहां जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। उसने उपचार के दौरान शनिवार को दम तोड़ दिया। चिकित्सा विभाग ने एेहतियात बरते हुए अंतिम संस्कार में शामिल ग्रामीणों को मास्क दिया। बड़लियास प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर तैनात नर्स सुरेश सेन व महिला स्वास्थ्यकर्मियों ने दवा वितरित की। घटना को देखते हुए सुरक्षा में शनिवार को गांव में मेरा बूथ मेरा गौरव अभियान के तहत कांग्रेस का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया।
बागोर में मिला डेंगू रोगी, निजी चिकित्सालय में कराया भर्ती

बागोर .कस्बे में शनिवार को एक डेंगू रोगी मिला। परिजनों ने उसे भीलवाड़ा स्थित एक निजी चिकित्सालय में भर्ती करवाया। जहां शनिवार को उसके खून की जांच करवाई गई । जांच में बच्चे में डेंगू पॉजिटिव पाया गया । रामस्नेही चिकित्सालय ने जिला चिकित्सा व प्रशासन को सूचना दी। परिजनों ने भी बागोर चिकित्सकों को सूचित किया इसके बावजूद इसके डेंगू पीडि़त रोगी बच्चे के घर व उसके मोहल्ले में कोई चिकित्सा टीम शनिवार देर शाम तक भी नहंी पहुंची।

रोगी की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपचार के साथ परीक्षण भी करवाया । इसके अलावा निजी लेब से भी जांचे करवाई जहां जांचे नॉर्मल बताई गई । बागोर में लेब टेक्नीशियन के नही होने से सीएचसी से जांच की रिपोर्ट नहीं मिल पाई । तबियत ज्यादा खराब होने पर उसे भीलवाड़ा रामस्नेही चिकित्सालय में भर्ती कराया। जहां शनिवार को खून की जांच में डेंगू पॉजिटिव के लक्षण पाए गए । बच्चे के दादा व दोहिता दोहिती भी बुखार से पीडि़त है।
इनका कहना

हमने सर्वे करवाकर स्लाइड ली है। एमएल छिड़काया है ।
महेंद्र मुंडेतिया,चिकित्सा प्रभारी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र
बागोर

– हमारे पास में पुख्ता जानकारी नहीं है । डेंगू है या नहीं । सर्वे करवाने और एमएल छिड़कने के निर्देश दिए हैं।
मुकेश बैरवा, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी
माण्डल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो