अंटाली की तहसील बदनोर व पंचायत समिति होगी हुरड़ा

पंचायती राज में पुनर्गठन

भीलवाड़ा।
Reorganization in Panchayati Raj पंचायतों के पुनर्गठन में पंचायतीराज विभाग की गाइडलाइन की पालना किए बिना पंचायतों का पुर्नगठन किया। गाइडलाइन के आधार पर न भौगोलिक दृष्टि और न आवागमन के साधनों का ध्यान नहीं दिया गया। यह स्थिति जिले में देखने को मिली है। इसका खमियाजा क्षेत्र के लोगों को भुगतना होगा। अंटाली को पंचायत समिति आसींद की जगह हुरड़ा में शामिल किया है। इसी तरह जिले में कल्याणपुरा को गुवारड़ी से निकालकर स्वरूपगंज में शामिल किया है। यह निर्णय केवल राजनीतिक प्रभाव के चलते किया है।
Reorganization in Panchayati Raj पुनर्गठन के लिए जारी अधिसूचना के आधार पर कल्याणपुरा पंचायत गुवारड़ी में था, लेकिन अब इसे बाहर कर स्वरूपगंज में जोड़ा है। ऐसे में अब गुवारड़ी मात्र अकेला गांव रह गया है। कल्याणपुरा के लोगों को स्वरूपगंज में जाने में परेशानी होगी। इसी प्रकार अंटाली पंचायत पहले आसीन्द में थी, उसे यहां से हटाकर हुरड़ा पंचायत समिति में शामिल है। ऐसे में ग्रामीणों को अब काम के लिए हुरड़ा, शंभूगढ़ तथा बदनोर के चक्कर काटने होंगे। अंटाली वर्तमान में बदनोर तहसील से जुड़ा है। उप तहसील शंभूगढ़ है। पंचायत समिति हुरड़ा होगी।

१५ के बजाय २३ किमी जाना होगा
अंटाली पहले आसीन्द में थी। जो आसीन्द से 18 किमी है। अंटाली को बदनोर में मिलाया जाता तो 15 किमी दूरी होती, लेकिन हुरड़ा पंचायत समिति में शामिल किया, जो 23 किमी है। अंटाली के ग्रामीणों को हुरड़ा जाने के लिए दो-तीन बस बदलने होगी। पहले आसीन्द, गुलाबपुरा और फिर हुरड़ा जाना होगा।

2015 में यह हुआ परिसीमन
वर्ष 2015 में पुनर्गठन में प्रतापपुरा को खेजड़ी से निकालकर अंटाली में शामिल किया था। खेजड़ी पंचायत समिति हुरड़ा में शामिल थी। अंटाली आसीन्द पंचायत समिति में थी। अब अंटाली को हुरड़ा में लेने से क्षेत्र के लोगों को परेशानी होगी।

लोगों ने कराया था विरोध दर्ज
अंटाली के उप सरपंच लक्ष्मण सिंह सहित ग्रामीणों ने 25 अक्टूबर को जिला कलक्टर को ज्ञापन देकर अंटाली को आसीन्द पंचायत समिति में रखने कीमांग की थी। कलक्टर ने इसकी रिपोर्ट उपखंड अधिकारी आसीन्द व गुलाबपुरा से रिपोर्ट मांगी थी। रिपोर्ट ग्रामीणों के पक्ष में नहीं थी।

Suresh Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned