कोरोना वायरस से टेक्सटाइल नगरी को लगा झटका

100 करोड़ का निर्यात प्रभावित
यार्न के दाम में गिरावट, नहीं आ रहा भुगतान

भीलवाड़ा।
Corona virus कोरोना वायरस के चलते भीलवाड़ा की टेक्सटाइल मंडी भी प्रभावित हुई है। यहां से दो दर्जन से अधिक देशों में निर्यात होना वाला कपड़े पर असर पड़ा है। विदेशों में फेले इस संक्रमण से करीब १०० करोड़ का व्यापार प्रभावित हुआ है। उद्यमियों का भुगतान रूक गया है। कपड़ा बनाने के काम आने वाले धागे के दाम टूटने लगे है। हालांकि अभी वीविंग व प्रोसेस हाउसों में काम चल रहा है। लेकिन अगले कुछ दिन में काम-काज और अधिक प्रभावित हो सकता है।
Corona virus वस्त्रनगरी में प्रतिमाह ७ करोड़ मीटर कपड़े का उत्पादन होता है। इसमें से ८० लाख मीटर कपड़े का निर्यात हो रहा है। यह निर्यात इटली, यूरोप, दुबई, चीन, कूवेत में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इन देशों में सभी स्कूल, कॉलेज, मॉल, सहित अन्य व्यवसायिक गतिविधिया बन्द होने से कपड़ा व्यापार भी प्रभावित हुआ है। इसका असर यह हुआ कि यार्न की मांग कम होने से उसके दामों में गिरावट आई है। निर्यातकों का कहना है कि विदेशों में काम प्रभावित हुआ है, वही स्थानीय बाजार में भी मांग कम हुई है।
देश में डर का माहौल
विश्व में कोरोना के चलते डर का माहौल है। इसके कारण स्थानीय बाजार में भी कपड़े का मांग कम हुई है। चीन का बाजार घीरे-घीरे खुलने लगा है। लेकिन देश में अभी स्थिति सामान्य होने में एक माह का समय लग सकते है। वही निर्यात पर भी थोड़ा असर पड़ा है।
कमल सेकसरिया, निर्यातक

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned