script15 दिन में नहीं मिल रहा कपड़ा व्यापारियों को रिफंड | Textile traders not getting refund in 15 days in bhilwara | Patrika News

15 दिन में नहीं मिल रहा कपड़ा व्यापारियों को रिफंड

locationभीलवाड़ाPublished: Feb 19, 2020 06:10:37 pm

Submitted by:

Suresh Jain

केन्द्रीय सहायक आयुक्त को टैक्स बार एसोसिएशन ने दिया ज्ञापन

Textile traders not getting refund in 15 days in bhilwara

Textile traders not getting refund in 15 days in bhilwara

भीलवाड़ा।
Central goods and services tax department कपड़ा व्यापारियों को निर्धारित १५ दिन के समय में भी जीएसटी रिफंड नहीं मिल रहा है। कई मामलों में एक से डेढ़ माह तक का समय लग रहा है। इससे कपड़ा व्यापारी व कर सलाहकारों को परेशानी हो रही है। Central goods and services tax department केंद्रीय माल एवं सेवा कर विभाग में रिफंड की फाइलें एक अधिकारी ही देखता है। जबकि स्टेट जीएसटी में तीन अधिकारी को इस काम में लगा रखा है। बड़े व्यापारियों को समय पर रिफंड नहीं मिलने पर टैक्स बार एसोसिएशन की ओर से आजाद नगर स्थित केंद्रीय माल एवं सेवा कर विभाग के सहायक आयुक्त अशोक जेठवा को ज्ञापन दिया।
अध्यक्ष अतुल सोमानी ने बताया कि भीलवाड़ा के कपड़ा व्यवसायियों और कर सलाहकारों को जीएसटी रिफंड में आ रही परेशानियों के बारे में जेठवा को बताया। रिफंड की सभी प्रक्रिया एक अधिकारी के माध्यम से ही की जा रही है। इससे विभागीय कार्यप्रणाली जटिल होती जा रही है। व्यवसायियों की कार्यशील पूंजी जीएसटी रिफंड की बकाया राशि के रूप में विभाग के पास जमा होती जा रही है। विभाग रिफंड प्रोसेसिंग के लिए मनमानी प्रक्रिया को अपना रहा है जो कि केंद्रीय सर्कुलर के अनुसार नहीं है। रिफंड का काम पिछले तीन साल से एक अधिकारी देख रहा है। इसके स्थान पर किसी अन्य अधिकारी को लगाया जाए।
सचिव अमित कुमार सेठ ने बताया कि इसी समस्या को लेकर दो माह पहले भी अवगत करवाया गया था, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है। अब १५ दिवस में कार्रवाई नहीं होती है तो टैक्स बार एसोसिएशन सदस्यों के साथ आन्दोलन करेगा। सहायक आयुक्त जेठवा ने समस्या को सुनने के बाद इस मामले को उच्च स्तर पर उठाने का आश्वासन दिया। इस दौरान कोषाध्याक्ष अंकित लखोटिया, अशोक जैथलिया, पिरेश जैन, नवीन वागरेचा, संदीप सिंघवी, प्रदीप बंसल, आलोक पलोड़, प्रदीप सोमानी, दिनेश आगाल, दिनेश सुथार, निर्भीक गांधी, पारस जैन, विनोद जैन, लोकेश जैन, कमलेश बाकलीवाल सहित 50 से अधिक सदस्य उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो