script

नशामुक्ति की प्रेरणा समाज में परिवर्तन लाएगी-बिरला

locationभीलवाड़ाPublished: Sep 19, 2021 12:27:51 pm

Submitted by:

Suresh Jain

लोकसभा अध्यक्ष ने आचार्य महाश्रमण और स्वस्तिधाम में दर्शन किएआचार्य भिक्षु के चरमोत्सव आध्यात्मिक में शामिल हुए

नशामुक्ति की प्रेरणा समाज में परिवर्तन लाएगी-बिरला

नशामुक्ति की प्रेरणा समाज में परिवर्तन लाएगी-बिरला

भीलवाड़ा।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को यहां चातुर्मास कर रहे तेरापंथ आचार्य महाश्रमण के दर्शन किए। उन्होंने यहां आयोजित आचार्य भिक्षु के219वां चरमोत्सव (महाप्रयाण)कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां करीब ढाई घंटे रूकने के बाद बिरला जहाजपुर स्थित मुनि सुव्रतनाथ दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र भी पहुंचे। यहां उन्होंने मुनि सुव्रतनाथ की प्रतिमा और आर्यिका स्वस्ति माता के दर्शन किए।
तेरापंथ नगर में आचार्य महाश्रमण के दर्शन के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिरला ने कहा कि आचार्य महाश्रमण की आध्यात्मिक ऊर्जा हम सभी को प्रेरणा दे रही है। अहिंसा यात्रा के रूप में हजारों किलोमीटर लम्बी पदयात्रा कर आचार्य ने समाज को नई दिशा दी है। वे अपने आध्यात्मिक ज्ञान से समाज में नैतिकता का निर्माण कर रहे है। आचार्य की सद्भावना, नैतिकता व नशामुक्ति की प्रेरणा समाज में एक नया परिवर्तन लाएगी। आचार्य में देशभर में नशामुक्त समाज का मार्ग प्रशस्त किया है। आचार्य से प्रेरणा लेकर सभी जनकल्याण का कार्य करें।
कोटा आने का न्योता
लोकसभा अध्यक्ष ने आचार्य महाश्रमण को चातुर्मास की समाप्ति के बाद संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में पधारने का निमंत्रण दिया। बिरला ने कहा शिक्षा नगरी कोटा में पढऩे वाले लाखों विद्यार्थियों में भी आपकी यात्रा आध्यात्मिक चेतना जागृत करेगी। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष अहिंसा यात्रा के समाप्ति पर वे सांसदों के साथ कार्यक्रम में भाग लेंगे।
बिरला के सामाजिक प्रकल्पों की सराहना
आचार्य ने कार्यक्रम के बाद ओम बिरला से अलग से चर्चा की। इस दौरान आचार्य ने बिरला की ओर से संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में चलाए जा रहे सामाजिक प्रकल्पों की सराहना की। आचार्य ने कहा कि समाज के वंचित अभावग्रस्त वर्ग की सेवा का जो काम बिरला कर रहे हैं, वह अनुकरणीय है। अन्य जनप्रतिनिधियों को भी इससे प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कोविड और हाड़ौती में बाढ़ के दौरान आमजन की सहायता के लिए किए गए कार्यों के लिए भी बिरला की प्रशंसा की। कार्यक्रम में सांसद सुभाष बहेडिय़ा, सीपी जोशी, विधायक गोपीचन्द मीणा, भाजपा जिलाध्यक्ष लादूलाल तेली, नगर परिषद सभापति राकेश पाठक, दिगम्बर जैन समाज कोटा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राकेश जैन मढि़या भी मौजूद रहे। भीलवाड़ा चातुर्मास प्रवास व्यवस्था समिति अध्यक्ष प्रकाश सुतरिया ने सभी का स्वागत किया।
धार्मिक पर्यटन का प्रमुख केंद्र बनेगा स्वस्ति धाम
जहाजपुर। भीलवाड़ा से कोटा लौटते समय लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जहाजपुर स्थित भगवान मुनि सुव्रतनाथ (स्वस्तिधाम) दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र भी पहुंचे। यहां भव्य मंदिर में दर्शन तथा आर्यिका स्वस्ति भूषण माता का आशीर्वाद प्राप्त करने के बाद उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र बहुत जल्दी देश के प्रमुख धार्मिक पर्यटन केंद्र के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा कि अतिशय क्षेत्र लोगों में आध्यात्मिक चेतना जागृत करने के साथ क्षेत्र के विकास में भी अहम भूमिका निभा रहा है। इस दौरान स्वस्तिभूषण माताजी ने उन्हें 7 नवंबर को होने वाले कार्यक्रम में निमंत्रित किया। अतिशय क्षेत्र प्रबंधन समिति के विनोद कुमार जैन टोरडीवाले, महामंत्री ज्ञानेन्द्र कुमार जैन, धनराज जैन, पारस जैन, नेमीचंद जैन, भानुकुमार जैन, दानमल जैन, कमल बांगड़ ने बिरला का स्वागत किया।

ट्रेंडिंग वीडियो