scriptदमकेगा करवा चौथ पर खुशियों का ‘चांद | The moon of happiness on the glittering Karwa Chauth in bhilwara | Patrika News

दमकेगा करवा चौथ पर खुशियों का ‘चांद

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 15, 2019 09:18:34 pm

Submitted by:

Suresh Jain

चंद्रोदय : रात करीब 8.34 बजे

The moon of happiness on the glittering Karwa Chauth in bhilwara

The moon of happiness on the glittering Karwa Chauth in bhilwara

भीलवाड़ा।
Karwa Chauth 2019 प्रेम और समर्पण के पर्व करवा चौथ पर गुरुवार को खुशियों का चांद दमकेगा। इस दिन कई विशेष संयोग देखने को मिलेंगे। पति के बेहतर स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए नवविवाहिताएं व सुहागिनें दिनभर निर्जला रहेंगी। फिर शाम को सोलह शृंगार कर पूजा-अर्चना के बाद चांद को अघ्र्य देकर व्रत खोलेंगी। फिर परिवार के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेंगी। विभिन्न स्थानों पर सामूहिक उद्यापन भी होंगे। वहीं, शादी के बाद पहला करवा चौथ मनाने वाली युवतियों के लिए यह पर्व खास रहेगा।
वृष लग्न में रहेगा उच्च राशि का चंद्रमा
Karwa Chauth 2019 पंडित अशोक व्यास ने बताया कि गुरुवार को रोहिणी नक्षत्र के साथ वृष लग्न में उच्च राशि के चंद्रमा के साथ ही मंगल योग रहेगा। यह संयोग सुहागिनों के लिए श्रेष्ठदायी रहेगा। यह योग २००७ के बाद बन रहा है। उपवास की अवधि १४ घंटे से अधिक समय की रहेगी। वहीं, चंद्रोदय रात करीब ८.३४ बजे होगा। इस दिन जीवनसाथी को उपहार में देने के लिए युवाओं ने मोबाइल, साड़ी व आभूषण आदि की खरीदारी की है।
रचवाई मेहंदी
मंगलवार को खरीदारी के साथ ही महिलाओं ने अपने हाथों में मेहंदी रचवाई। वही महिलाएं मेहंदी लगवाने में व्यस्त दिखीं। करवा चौथ नजदीक आते ही करवों की मांग बढ़ गई है। इस बार मिट्टी के साथ पीतल के करवों की भी खरीदारी हो रही है। आजाद चौक में महिलाओं की दिनभर विशेष भीड़ देखने को मिली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो