भीलवाड़ा की नमकीन की महक मुम्बई तक छाई

कोरोना संकट काल ने लोगों का जायका भी इस बार बदला है, ऐसे में मिठाई के साथ नमकीन की मांग भी बढ़ी है, यही कारण है कि शहर एवं जिले में नमकीन विक्रेताओं ने ५० से अधिक वैरायटी में नमकीन तैयार की है। इसके लिए शहर में इस बार दो सौ से अधिक स्थलों पर नमकीन बनाने के लिए भट्टिया सुलगी है।

By: Narendra Kumar Verma

Published: 21 Nov 2020, 01:31 PM IST


भीलवाड़ा। कोरोना संकट काल ने लोगों का जायका भी इस बार बदला है, ऐसे में मिठाई के साथ नमकीन की मांग भी बढ़ी है, यही कारण है कि शहर एवं जिले में नमकीन विक्रेताओं ने ५० से अधिक वैरायटी में नमकीन तैयार की है। इसके लिए शहर में इस बार दो सौ से अधिक स्थलों पर नमकीन बनाने के लिए भट्टिया सुलगी है।

वद्र्धमान नगर के नमकीन व्यवसायी भैरूलाल शर्मा बताते है कि भीलवाड़ा की नमकीन की मांग गुजरात,एमपी व समूचे मेवाड़ में है। दिल्ली व मुम्बई में भी ड्राई फूट नमकीन, हिंग मिश्रित नमकीन व पौदीने की नमकीन के पैकेट जा रहे है। दीपावली पर कोरोना के कारण अधिकतर लोगों ने मिठाई के साथ नमकीन की खरीद पर भी जोर दिया। नमकीन मशीनों के बजाए हाथों से बनाई जा रही है। इसके लिए विभिन्न सांचे का भी उपयोग किया जा रहा है।

व्यवसायी पुरुषोतम शर्मा बताते है कि भीलवाड़ा की नमकीन की मांग पूरे साल प्रदेश के साथ ही देश के कई हिस्सों में होती है। आर के कॉलोनी के लीलाधर शर्मा बताते है कि दीपावली में नमकीन की मांग इस साल बढ़ी है। आरसी व्यास नगर के सुनील बिडला का कहना है कि जिले के विभिन्न हिस्सों में नमकीन की सप्लाई हुई है।

Narendra Kumar Verma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned