घरों में आ रही मूंग, उड़द दाल के लड्डू की महक

सर्दी के मौसम में बदला खानपान

भीलवाड़ा।
सर्दी का मौसम स्वाद व खानपान पर असर डाल रहा है। सर्द हवाएं चलने के साथ ही लोगों का जायका बदलने लगा है। दिनचर्या में बदलाव आ रहा है। यही कारण है कि तेज सर्दी में लोग खाने-पीने की वस्तुओं में भी बदलाव ला रहे हैं।

सुबह नाश्ते से लेकर रात्रि भोजन तक गर्मी देने वाले व्यजनों की मांग बढ़ रही है। लोगों ने गर्म तासीर की सब्जियों का उपयोग भी करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा घरों में उड़द व मूंग दाल के लड्डू की महक भी आने लगी है।

शहर में गजक, ड्रायफ्रूट, खजूर, चॉकलेट आदि की दुकानें सजने लगी है। ग्राहकों को लुभाने के लिए व्यापारी भी कई वैरायटी की गजक बना रहे हैं। इसके साथ ही मौसम के लिहाज से पहनावा भी बदलने लगा है। लोग दिन ढलने के साथ ही पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने लगे हैं।

गर्म तासीर का खाना
सर्दी में शरीर की स्फूर्ति के लिए गर्म तासीर के पकवानों का उपयोग ज्यादा होता है। घरों में लड्डू, तिल, गुड़ व शक्कर की गजक और खजूर व अदरक का उपयोग ज्यादा होता है। इनकी तासीर गर्म होने से यह शरीर में रक्त संचार की प्रक्रिया ठीक रखते हैं। इससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है।

बदला जायका
बाजार में गर्म तासीर की हरी सब्जियों की बिक्री शुरू हो गई है। बाजार में हल्दी, गाजर, गोभी, टमाटर, पालक एवं अदरक आदि के ढेर नजर आने लगे हैं। इनका उपयोग अधिक मात्रा में करने से शरीर को ज्यादा पौष्टिक तत्व मिलते हैं।

Suresh Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned