दिगम्बर जैन समाज का दश लक्षण पर्व शुरू

पहले दिन उत्तम क्षमा धर्म की आराधना

By: Suresh Jain

Published: 11 Sep 2021, 09:55 AM IST

भीलवाड़ा।
दिगम्बर जैन समाज की ओर से शुक्रवार को दशलक्षण पर्व का पहला दिन उत्तम क्षमा धर्म की आराधना के रुप में मनाया गया। शहर के १८ से अधिक जैन मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की गई।
आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष नरेश गौधा ने बताया कि प्रात: 6 बजे से अभिषेक प्रारम्भ हुआ। श्रावकों ने जिन प्रतिमाओं पर अभिषेक किया। बालयति निर्यापक मुनि विद्यासागर महाराज ससंघ के सानिध्य में जब स्वर्ण कलश से आदिनाथ भगवान का प्रथम अभिषेक किया गया तो मंदिर जयकारों से गूंज उठा। इसके साथ गोधा परिवार ने 108 रिद्धि मंत्र से अभिषेक एवं स्वर्ण झारी से शांतिधारा की। श्रावकों ने अन्य 9 प्रतिमाओं पर शांतिधारा की। अभिषेक के बाद संगीतमयी पूजन में देव शास्त्र गुरु, आदिनाथ भगवान, सौलह कारण, पंच मेरु की पूजन के साथ दस धर्म की पूजन एवं उत्तम क्षमा धर्म की पूजा की गई। इस अवसर पर मनोज अजमेरा, विनोद फाडोत, आत्मप्रकाश लुहाडिया, राजेन्द्र सेठी, मांगीलाल बडज़ात्या, बीएल जैन, कमलादेवी कासलीवाल, मृदुला सेठी, कमला अग्रवाल, निर्मला सेठी, प्रतिभा गंगवाल, लीना शाह, रचना सिंघई, अनिता शाह, गुणमाला पाटोदी, इन्द्रादेवी अग्रवाल सहित श्रावक-श्राविकाओं ने भाग लिया। पूजा के बाद सभा में बालयति निर्यापक श्रमण मुनि विद्यासागर महाराज ने ज्ञानापयोग भावना पर प्रवचन के दौरान कहा कि ज्ञान जीव का स्वभाव है, लेकिन यह आत्मा के लिए हितकारी होना चाहिए।
सुभाषनगर मंदिर में जयपुर सांगानेर से आए पंडित रितिक के सानिध्य में अभिषेक व शान्तिधारा की। संगीतकार दमोह से आए राहुल जैन के संगीत के साथ श्रावकों ने पूजा की।
शास्त्रीनगर स्थित श्री पाश्र्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर के अध्यक्ष प्रवीण चौधरी ने बताया कि पर्युषण महापर्व पर 10 दिनों तक सायंकाल 7 बजे भक्ताम्बर आराधना होगी। पहली बार शास्त्रीनगर के प्रत्येक परिवार द्वारा 48 महाकाव्यों का भक्तिमय पाठ करके दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। शास्त्रीनगर के 108 परिवारों द्वारा भक्ताम्बर पाठ का वाचन किया जाएगा। पाठ छगनलाल टोंग्या के निर्देशन में होगा। चौधरी ने बताया की प्रथम दिवस मंदिर में मूलनायक पाश्र्वनाथ भगवान पर शांतिधारा शकुन्तला देवी, नन्दलाल कोठारी तथा कमलादेवी, सुशील, सुनील, लोकेन्द्र जैन ने की। मुनिसुव्रतनाथ भगवान पर शांतिधारा शान्तिदेवी, मंजूदेवी, दिलीप, प्रवीण, नवीन राहुल चौधरी ने की।
हाऊसिंग बोर्ड शास्त्री नगर स्थित सुपाश्र्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में सुपाश्र्वनाथ भगवान की शान्तिधारा गुलाब चंद शाह, टीकमचंद छाबड़ा, अशोक कुमार बडजात्या, पारसमल बाकलीवाल, पदम चंद काला, राजकुमार बडजात्या, रतनलाल झाझंरी, ललित कुमार गदिया, प्रकाश चंद गंगवाल ने की। ध्वजारोहण प्रकाश छाबड़ा ने कलश स्थापना अशोक कुमार, संतोष कुमार बडजात्या ने किया।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned