एक बूथ पर होंगे अधिकतम 900 वोटर

जिले में 125 पंचायतों में चुनावी तैयारी शुरू
पंचायत चुनाव

By: Suresh Jain

Published: 02 Sep 2020, 04:03 AM IST

भीलवाड़ा।
राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 26 जिलों की करीब 3850 पंचायतों के चुनाव की तैयारी फिर शुरू कर दी। अब किसी भी मतदान केंद्र पर 900 से अधिक मतदाता नहीं होंगे ताकि सोशल डिस्टेंस रखी जा सके। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्यामसिंह राजपुरोहित ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) को प्रारंभिक तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। जिले में माण्डल, आसीन्द, बदनोर, हुरड़ा, तथा सुवाणा पंचायत समितियों की १२५ पंचायतों के चुनाव शेष है।
सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को 15 अक्टूबर तक पंचायत चुनाव कराने के आदेश दिए। आयोग ने कलक्टर से पंचायत मतदाता सूचियों की खामियां दुरस्त करने को कहा। हर मतदान केंद्र पर सामान्यतया 1100 मतदाताओं की सीमा तय है लेकिन कोरोना का खतरा देखते इसे ९00 कर दिया गया। आयोग ने मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कराने को कहा। यदि मतदान केंद्र बदलना हो तो प्रस्ताव मांगे गए। रिटर्निंग व मतदान अधिकारियों की नियुक्ति, प्रशिक्षण, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की उपलब्धता एवं आवंटन, प्रथम स्तरीय जांच, मतपेटियों की उपलब्धता, मतदान सामग्री, ईवीएम एवं साधारण मतपत्र, चुनाव संबंधी पुस्तकें आदि का काम भी जल्द पूरा करने को कहा।
सरपंच चुनाव ईवीएम से होंगे
सरपंच के चुनाव ईवीएम से कराए जाएंगे जबकि पंच का बैलेट पेपर व मतपेटियों के जरिये मतदान होगा। आयोग ने कहा कि मतपेटियों व अतिरिक्त ईवीएम की जरूरत हो तो मांग करने को कहा है।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned