scriptएमजी होस्पीटल में अब होंगे सात नए वार्ड | There will now be seven new wards in MG Hospital | Patrika News

एमजी होस्पीटल में अब होंगे सात नए वार्ड

locationभीलवाड़ाPublished: Jan 09, 2021 02:13:24 pm

 
वर्ष २०२१ के आगाज के साथ ही अच्छी खबर यह है कि उपनगर सांगानेर स्थित राजामाता विजयाराजे मेडिकल कॉलेज के द्वितीय चरण के कार्य के लिए राज्य सरकार ने राजस्थान राज्य सड़क विकास एवं निर्माण निगम (आरएसआरडीसी) के साथ एमओयू किया है । आरएसआरडीसी के साथ फिर से बड़े करार के साथ ही मेडिकल कॉलेज के साथ ही एमजीएच होस्पीटल में १३१.५ करोड़ की लागत के नए कार्य की राह खुल गई है।

There will now be seven new wards in MG Hospital

There will now be seven new wards in MG Hospital


भीलवाड़ा । वर्ष २०२१ के आगाज के साथ ही अच्छी खबर यह है कि उपनगर सांगानेर स्थित राजामाता विजयाराजे मेडिकल कॉलेज के द्वितीय चरण के कार्य के लिए राज्य सरकार ने राजस्थान राज्य सड़क विकास एवं निर्माण निगम (आरएसआरडीसी) के साथ एमओयू किया है । आरएसआरडीसी के साथ फिर से बड़े करार के साथ ही मेडिकल कॉलेज के साथ ही एमजीएच होस्पीटल में १३१.५ करोड़ की लागत के नए कार्य की राह खुल गई है।
………………….
59 बीघा दस बिस्वा क्षेत्र में फैले मेडिकल कॉलेज में इस साल से तीसरे सत्र की पढ़ाई शुरू होनी है,लेकिन देश एवं प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण सभी स्तर के मेडिकल कॉलेज १४ मार्च २० से बंद है। यदि कॉलेज अभी खुले होते तो मौजूदा कॉलेज की व्यवस्थाओं को देखते हुए भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की समस्याएं कही अधिक बढ़ जाती है। यहां कॉलेज में अभी प्रथम चरण के अनुरूप ही प्रथम सत्र के विद्यार्थियों, कॉलेज प्रबंधन स्टाफ, चिकित्सक, नर्सिग, मंत्रालयिक व तकनीकी कर्मचारी व लैब टैक्निशियनों के लिए आवास व ब्लाक की व्यवस्था है।
……………………………..
कोरोना से टला संकट

भीलवाड़ा कॉलेज में अभी कुल विद्यार्थियों की संख्या २४९ है। गत वर्ष एक छात्र की हादसे में मृत्यु के बाद प्रथम वर्ष में १०० में से ९९ विद्यार्थी रह गए थे। वर्ष २०२० में १५० नए विद्यार्थी आए, लेकिन कोरोना काल के कारण पढ़ाई शुरू नहीं हो सकी। इस साल प्रथम वर्ष के लिए १५० सीटें और बढ़ गई। कुल मिला कर कॉलेज में पढ़ाई हो रही होती तो अभी कॉलेज भवन में ३९९ छात्र-छात्राएं होती। कॉलेज में अभी छात्रों के लिए १३३ कक्षों का सात मंजिला छात्रावास है, इसी प्रकार छात्राओं के सात मंजिला छात्रावास में ६८ ही कक्ष है। रेजिडेंट डॉक्टर, इंटरनल के लिए भी छात्रावास का अभाव है।
………………………….
एनआरआई का सिर्फ एक आवेदन
कॉलेज में अप्रवासी भारतियों के लिए कुल २२ सीटें आरक्षित है, लेकिन वर्ष २०२१ के लिए अभी तक एक ही सीट के लिए आवेदन आया है, जबकि अन्य सभी सीटें करीब आवंटित हो चुकी है।
…………………………….
जयपुर में हुआ एमओ यू
राज्य सरकार ने कॉलेज में द्वितीय चरण के कार्य का जिम्मा आरएसआरडीसी को ही सौंपा है। इसके लिए जयपुर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं शिक्षा ने १७ दिसम्बर २०२० को एमओयू किया और इस माह सरकार ने १३१.५ करोड़ के निर्माण कार्य की मंजूरी दी है।
…………………………
एमजीएच की होगी कायापलट
महात्मा गांधी चिकित्सालय भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज का अहम हिस्सा होने से बजट का बड़ा हिस्सा यहां निर्माण कार्य करने एवं सुविधाओं का विस्तार करने पर खर्च होगा। इससे एमजीएच की विद्युत आपूर्ति व पेयजल व्यवस्था की क्षमता बढ़ेगी, नए वार्ड बनेंगे और पुराने वार्डों की कायापलट होगी, एम्बुलेंस व संस्थान बढ़ेगे
…………………………………
यह जुटेगी नई सुविधा
– द्वितीय चरण में मेडिकल कॉलेज भवन में ४०० विद्यार्थियों की संख्या के अनुरूप छात्रावास व अन्य सुविधाएं जुटाई जाएगी।
– एमजीएच में छह नए वार्ड बनेंगे, प्रत्येक वार्ड में ३० बैड के होंगे
– एमजीएच में ३० बैड का नया अत्याधुनिक सुविधा युक्त आपातकालीन वार्ड बनेगा।
– एमजीएच में नया पोस्टमार्टम केन्द्र बनेगा, जिसमें फ्रीजर सिस्टम भी होगा।
– कॉलेज परिसर में पेयजल, बिजली व सुरक्षा का बड़ा नेटवर्क स्थापित होगा
– कॉलेज परिसर में आचार्य, सह आचार्य, प्रोफेसर व रेजिडेंड चिकित्सकों के लिए ब्लाक व होस्टल बनेंगे। – कॉलेज भवन का आधुनिकीकरण होगा और पूर्ण रूप से हाईटेक होगा।
………………………………..
ऑन लाइन पढाई भी कर सकेंगे छात्र

भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज में द्वितीय चरण के कार्य के लिए १३१.५ करोड़ की लागत के निर्माण कार्यों के प्रस्ताव सरकार को भिजवाए है। एमओयू होने से अब आरएसआरडीसी द्वारा जल्द निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना है। प्रथम वर्ष के बच्चों को घर बैठे ऑलाइन पढ़ाई की सुविधा मिल सकें, इसके लिए उच्च स्तर पर प्रयास जारी है, यूएसए से मंजूरी मिलने के बाद इसी सप्ताह ऑन लाइन पढ़ाई शुरू हो सकेगी
डॉ.शलभ शर्मा, प्रिंसिपल, भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो