और भी बिगड़ सकते है हालात

लोग नही कर रहे कोरोना गाईड लाइन की पालना

By: Suresh Jain

Published: 16 Sep 2020, 12:02 AM IST

भीलवाड़ा .
जिले में सोमवार का दिन बहुत भयावह रहा। जिले में पहली बार कोरोना के एक साथ 300 से ज्यादा रोगी सामने आए। इन आंकड़ों को लेकर ख़ुद चिकित्सा विभाग सकते में है। आरआरटी प्रभारी डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कि सोमवार को 302 कोरोना के रोगी सामने आने का मतलब लोगों में कोरोना का भय नही। इन 302 रोगियों में से 125 रोगी पूर्व कोरोना पॉजिटिव के कॉन्टेक्ट पर्सन है। इससे जाहिर है कि लोग सोशियल डिस्टेंसिंग की पालना नही कर रहे है। कोरोना के प्रति जागरूक व सतर्क नही है। यह लापरवाह लोगों के लिए घातक सिद्ध हो सकती है।
डॉ चावला ने पत्रिका से बातचीत करते हुए लोगों से अपील की है कि लोग घरों में रहे आवश्यक कार्य होने पर ही घरों से बाहर निकले। घर से बाहर आने पर फेस मास्क जरूर लगाए। एक दूसरे से सामाजिक दूरियां बनाकर रखें। घरों में आते ही साबुन से हाथ, पैर अच्छी तरह धोए। भीड़ भाड़ में रहने या ज्यादा समय लोगों के बीच रहने पर घर आकर स्नान करें रें तथा कपड़ों को बदले। चावला ने बताया कि सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार, श्वास लेने में परेशानी महसूस करने या शरीर में कोई भी किसी भी तरह की व्यादि हो तो तुरंत चिकित्सकों से सम्पर्क कर उपचार ले।
बीमारी को छुपाए नही
डॉ. चावला ने कहा कि इन दिनों देखा जा रहा है कि लोग अस्वस्थ होने के बाद भी चिकित्सकों से परामर्श लेने के बजाय कोरोना के भय के कारण स्वयं घर बैठकर स्वत: सामान्य चिकित्सा उपचार ले रहे है। हालात ज्यादा बिगडऩे पर बाद अस्पताल पहुंच रहे है। ऐसे में कोरोना से डरे नही, उससे बचाव रखें। कोरोना गाईड लाइन की पालना करते हुए सरकार व चिकित्सा विभाग की ओर से जारी एडवाईजरी की भी पालना करें।
और भी हालत बिगडऩे की आशंका
कोरोना से और भी हालात बिगडऩे की आशंका व्यक्त करते हुए डॉ. चावला ने बताया कि लोगों में जागरूकता नही रही है। कोरोना को हल्के में ले रहे है। संक्रमण फैलने के प्रति लापरवाही बरत रहे है। उनका कहना है कि ३०२ में से १२५ रोगी पूर्व में कोरोना संक्रमित के सम्पर्क में आने के कारण आए है। ये लोग किसी की मृत्यु में, या मृत्यु भोज, उठावने में हिस्सा लेने के कारण ऐसा हो रहा है। अगले कुछ दिनों में इन आदतों को नहीं बदला गया तो हालात और विकट होंगे।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned