18 वर्ष से कम आयु वालों को फिलहाल नहीं लगेगा टीका

अभी नहीं हुई बच्चों पर ट्रायल

By: Suresh Jain

Published: 20 Feb 2021, 10:15 AM IST

भीलवाड़ा।
देश में 18 साल से कम आयु के बच्चों को फिलहाल कोरोना से बचाव का टीका नहीं लगेगा। दुनिया में अभी इस आयु वर्ग के किशोरों और बच्चों पर अभी टीका का परीक्षण पूरा नहीं हुआ है। केवल को-वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने परीक्षण शुरू किया है। अन्य देशों में इस्तेमाल की जा रही फाइजर कंपनी ने भी परीक्षण शुरू किए हैं, लेकिन इसके परिणाम अभी सामने नहीं आए हैं।
शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ इन्दिरा सिंह ने बताया कि जब भी नई दवा या टीके विकसित किए जाते हैं, तो वे वैज्ञानिक परीक्षणों से गुजरते हैं। बीमारी से पीडि़त लोगों में उनका परीक्षण किया जाता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सुरक्षित और प्रभावी दोनों हैं। आमतौर पर शुरू में वयस्कों में इसका परीक्षण शुरू होता है, क्योंकि इसका दुष्प्रभाव भी हो सकता है। वैज्ञानिकों को अभी भी पता नहीं है कि बच्चों में इस टीके का क्या असर होगा। जांच में इसका असर बुजुर्गों में नजर आया था। वैक्सीन के निर्माता ने यह सुनिश्चित किया है कि उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों वाले बुजुर्गों और लोगों को वैज्ञानिक परीक्षणों में शामिल किया गया है। बच्चों के बीच वैक्सीन के वैज्ञानिक परीक्षण जल्द ही शुरू होगा।
------
अभी बच्चों के नहीं लगेंगे टीके
अभी 18 वर्ष से कम उम्र वालों के लिए वैक्सीन तैयार नहीं है। पहले इसके परीक्षण होंगे। अभी भारत बायोटेक ने परीक्षण शुरू किए है, नतीजों का इंतजार है।
डॉ संजीव शर्मा, आरसीएचओ

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned