विदेश जाने वालों को 28 दिन बाद लगेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज

चिकित्सा विभाग ने जारी किया आदेश

By: Suresh Jain

Published: 15 Jun 2021, 09:46 PM IST

भीलवाड़ा।
विदेश यात्रा की चाह रखने वालों को कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 दिन के बाद लगाई जाएगी। हालांकि फिलहाल कोवैक्सिन लगवाने वाले विदेश यात्रा नहीं कर पाएंगे। सरकार ने विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए वैक्सीन की नई गाइडलाइन जारी की हैं। विदेश यात्रा पर अगर कोई जा रहा है तो पहली खुराक के 28 दिन के बाद कभी भी कोविशील्ड की दूसरी डोज ली जा सकती है। वैसे कोविशील्ड के लिए सरकार ने पहली डोज और दूसरी डोज के बीच 12 से 16 हफ्ते का गैप रखा है। इसमें कहा गया है कि विदेश यात्रा के लिए सिर्फ कोविशील्ड वालों को ही वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस सर्टिफिकेट पर पासपोर्ट नंबर का भी जिक्र होगा।
खास कैटिगरी वालों को ही छूट
आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि यह गाइडलाइन उन लोगों के लिए जारी की गई है जो 18 साल से ज्यादा उम्र के हैं और 31 अगस्त तक विदेश यात्रा पर जाना चाहते हैं। इसमें पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे छात्रो, नौकरी के लिए विदेश जा रहे लोग, तोक्यो ओलिंपिक्स गेम्स में शामिल खिलाड़ी और उनके साथ जाने वाला स्टाफ शामिल है। ये व्यवस्था इन्हीं के लिए की गई है। वैसे तो कोविशील्ड की दो डोज के बीच 12 से 16 हफ्ते का गैप का नियम है लेकिन इस कटैगरी में विदेश जाने वालों को जल्द ही दूसरी डोज लग सकती है। चिकित्सा विभाग देखेगा कि पहली डोज को लगे हुए 28 दिन हो गए हैं या नहीं।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन ने आदेश जारी करते हुए बताए कि प्रदेश में 31 अगस्त से पहले विदेश जाने वाले ऐसे व्यक्ति जिन्हे कोविशील्ड वैक्सीन की प्रथम डोज लिए हुए 28 दिन पूर्ण हो गए एवं 84 दिन पूरे नही हुए। ऐसे व्यक्तियों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 84 दिन पूर्ण होने से पहले भी दी जा सकती है।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned