scriptToday Lakshmi-Ganesh will be worshiped in every house | आज घर-घर में होगा लक्ष्मी-गणेश का पूजन | Patrika News

आज घर-घर में होगा लक्ष्मी-गणेश का पूजन

दीपोत्सव मनाने के लिए तैयार जन-मन

भीलवाड़ा

Updated: November 04, 2021 12:09:50 pm

भीलवाड़ा।
दीपावली का त्योहार गुरुवार को बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाएगा। हिंदू धर्म में दीपावली बहुत ही प्रमुख और उत्साह के साथ मनाया जाने वाला त्योहार है। कार्तिक अमावस्या पर दीपावली देश भर में मनाई जाती है। दीपावली पर घरों को दीए की रोशनी में बहुत ही सुंदर तरीके से सजाया जाता है। दीपावली की शाम को मुख्य रूप से माता लक्ष्मी, भगवान गणेश, देवी सरस्वती, कुबेर और काली मां की पूजा होती है। कार्तिक अमावस्या तिथि पर ही देवी लक्ष्मी समुद्र मंथन के दौरान प्रकट हुईं थीं और दीपावली की रात को पृथ्वी भ्रमण पर निकली थीं। दीपावली की शाम को प्रदोष काल के समय लक्ष्मी पूजन का विशेष महत्व होता है। दीपावली की शाम को जिन घरों में विशेष साफ. सफाई और पूजा-पाठ होती है, वहां पर मां लक्ष्मी सदैव के लिए अपना निवास बना लेती हैं।
लक्ष्मी पूजन का महत्व, पूजा विधि
दीपावली का त्योहार मां लक्ष्मी की कृपा पाने का सबसे बड़ा और खास मौका होता है। सभी को दीपावली का इंतजार बेसब्री से रहता है। मान्यता है कि दीपावली की रात को ही माता लक्ष्मी सभी पर सबसे ज्यादा अपनी कृपा बरसाती हैं। शास्त्रों में कहा जाता है कि कार्तिक अमावस्या की रात को देवी लक्ष्मी स्वर्ग से सीधे धरती पर आती हैं और हर घर में जाती हैं। जिन घरों में साफ.-सफाई प्रकाश और विधि-विधान से देवी-देवताओं की पूजा-आराधना व मंत्रों का पाठ होता है, मां लक्ष्मी वहीं पर निवास करने लगती हैं। जिस कारण से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि, वैभव और धन की कभी भी कमी नहीं होती है।
प्रदोष काल में महालक्ष्मी पूजन का महत्व
पंडित अशोक व्यास ने बताया कि कार्तिक अमावस्या तिथि पर महालक्ष्मी पूजन का विशेष महत्व होता है। दीपावली पर अमावस्या के दिन प्रदोष काल होने पर लक्ष्मी पूजन का विधान होता है। प्रदोष काल सूर्यास्त के बाद के तीन मुहूर्त को कहा जाता है। यह समय लक्ष्मी पूजन के लिए सबसे उत्तम और श्रेष्ठ माना गया है। इसके अलावा प्रदोष काल के दौरान स्थिर लग्न में पूजन करना सर्वोत्तम माना गया है। इस दौरान जब वृषभ, सिंह, वृश्चिक और कुंभ राशि लग्न में उदित हों, तब माता लक्ष्मी का पूजन किया जाना चाहिए।
लक्ष्मी पूजा विधि
वैसे तो दीपावली पर माता लक्ष्मी के स्वागत और पूजा-आराधना के लिए तैयारी बहुत पहले से ही कर ली जाती है। दीपावली पर लक्ष्मी पूजा का विशेष महत्व होता है। मान्यता है कि दीपावली के दिन लक्ष्मी पूजन पर घर में रिद्धि-सिद्धि के साथ सुख, संपन्नता और धन दौलत का प्रवेश होता है। दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के साथ भगवान गणेश, देवी सरस्वती, कुबेर और हनुमान की भी विशेष पूजा की जाती है।
पूजा से पहले यह करें घर में
- दीपावली के दिन सबसे पहले सुबह उठकर एक बार फिर से घर के हर कोनों की साफ. सफाई करें। इसके बाद स्नान करके पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें।
- घर को अच्छे तरीके से सजाएं और मुख्य द्वार पर रंगोली बनाएं।
- घर के मुख्य दरवाजे पर तोरण द्वार से सजाएं और दरवाजे के दोनों तरफ शुभ-लाभ और स्वास्तिक का निशान बना दें।
- शाम होते ही पूजा की तैयारी में लग जाएं। पूजा स्थल पर एक चौकी रखें और उसके ऊपर लाल कपड़ा बिछाकर गंगाजल का छिड़काव करते हुए देवी लक्ष्मी, भगवान गणेश की प्रतिमा के साथ मां सरस्वती और कुबेर देवता की प्रतिमा स्थापित करें।
- सभी तरह के पूजन सामग्री को एकत्रित कर चौकी के पास जल से भरा कलश रख दें।
- शुभ मुहूर्त को ध्यान में रखते हुए पूजा आरंभ कर दें। विधि-विधान और परंपरा के अनुसार लक्ष्मी पूजन करें।
- महालक्ष्मी की पूजन के बाद तिजोरी, बहीखाते और पुस्तकों की पूजा करें।
- अंत में माता लक्ष्मी की आरती करके घर के सभी हिस्सों में घी और तेल के दीए जलाएं।
आज घर-घर में होगा लक्ष्मी-गणेश का पूजन
आज घर-घर में होगा लक्ष्मी-गणेश का पूजन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.