scriptअब निपाह से डरने की आवश्यकता नहीं, आयुर्वेद में है छिपा है मौत के वायरस का उपचार | Treatment of Nipah Virus in Ayurveda in bhilwara | Patrika News

अब निपाह से डरने की आवश्यकता नहीं, आयुर्वेद में है छिपा है मौत के वायरस का उपचार

locationभीलवाड़ाPublished: Jun 07, 2018 09:43:03 pm

Submitted by:

tej narayan

निपाह से डरने की आवश्यकता नहीं है, आयुर्वेद में निपाह का उपचार मौजूद है

Treatment of Nipah Virus in Ayurveda in bhilwara

Treatment of Nipah Virus in Ayurveda in bhilwara

भीलवाड़ा।

निपाह से डरने की आवश्यकता नहीं है। आयुर्वेद में निपाह का उपचार मौजूद है। वैसे सभी चिकित्सा पद्धतियों में इसका उपचार है, लेकिन आर्युेद का मानना है कि यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने यह अपना असर दिखाता है। यह बात वरिष्ठ नागरिक मंच भीलवाड़ा द्वारा संस्थान के भवन पर ‘निपाह वायरस बचाव’ विषय पर विचार गोष्ठी में आयुर्वेदाचार्य डॉ कमलाकांत शर्मा ने कही।
READ: उम्र के इस पड़ाव में सरकार को लगा रहा था चूना, हकीकत जान आप भी चौक जाएंगे

उन्होंने कहा कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए आयुर्वेद में आंवला, अश्वगंधा, सतावरी, अमृता, नीम गिलोय आदि वनस्पतिक औषधियों का प्रयोग करना चाहिए। प्रवाल पिष्टी, रजत भस्म, रस सिंदूर, आमलकी रसायन जैसी औषधियां हर जगह उपलब्ध है। जो बिना किसी साइड इफैक्ट के जीवन पर्यंत रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखती है। इससे निपाह वायरस का खतरा नहीं है। हमें अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखना चाहिए। खाने में स्वाद के बजाय स्वास्थ्य वर्धक चीजों का उपयोग ज्यादा करना चाहिए।
READ: वर्षों से दबाए बैठे हैं विकास कार्यों में भेदभाव का जख्म, नगर परिषद और नगर विकास न्यास नहीं मानते उपनगर पुर को भीलवाड़ा की सीमा में

संस्थान सचिव ओमप्रकाश शर्मा ने पक्षियों द्वारा खाए गए फलों का प्रयोग नहीं करने की सलाह दी। रामेश्वरलाल काबरा ने सभी का स्वागत किया। संगठन सचिव रजनीकांत आचार्य ने आभार प्रदर्शित किया। संचालन महासचिव मदन खटोड़ ने किया। इस मौके पर राजकुमार सोनी, हरीशचंद्र मारू, राजशेखर सहित कई जने मौजूद रहे।
सिक्स लेन की सुस्त चाल से चौपट रोजगार

माण्डल. राष्ट्रीय राजमार्ग के प्रस्तावति सिक्स लेन मार्ग पर कछुआ चाल से चल रहे नाला निर्माण कार्य से मांडल तिराहे के आसपास रोजगार चौपट हो रहे हैं। दुकान संचालकों को आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ रहा है। करीब दो माह पूर्व शुरू हुआ निर्माण कार्य धीमी गति से होने के कारण दुकानदारों को राहत से पहले दर्द दे रहा है। माण्डल तिराहे पर पेट्रोल पम्प से लेकर शाहपुरा तिराहे के पास बनने वाले ओवरब्रिज तक नाला निर्माण दुकानदारों के लिए मुसीबत बन गया है। नाला निर्माण के लिए दुकानों के आगे अप्रेल की शुरुआत में दुकानों के आगे खोदे गए खड्ढे से व्यापारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। खड्ढ़े के कारण दुकानों पर ग्राहकों की आवाजाही कम हो गई है। धीमी गति से चल रहे निर्माण कार्य के कारण दुकानदारों के साथ ही उपभोक्ताओं को भी परेशानी हो रही है। इस संबंध में उपखंड अधिकारी सीएल शर्मा ने कहा कि मामले की जानकारी कर समस्या का समाधान करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो