scriptचुनावी रंग में नजर आए यूआईटी की बोर्ड बैठक के फैसले, दो नई कॉलोनियां बनेंगी, सांगानेर में कोठारी की पुलिया होगी फोरलेन | UIT's board meeting in bhilwara | Patrika News

चुनावी रंग में नजर आए यूआईटी की बोर्ड बैठक के फैसले, दो नई कॉलोनियां बनेंगी, सांगानेर में कोठारी की पुलिया होगी फोरलेन

locationभीलवाड़ाPublished: Aug 09, 2018 03:45:27 pm

Submitted by:

tej narayan

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

UIT's board meeting in bhilwara

UIT’s board meeting in bhilwara

भीलवाड़ा।
चुनावी मौसम में नगर विकास न्यास ने बुधवार को बोर्ड बैठक में अटल बिहारी वाजपेयी व बंशीलाल पटवा नगर बसाने, कुश्ती स्टेडियम के निर्माण तथा सांगोनर पुलिया को हाईलेवल ब्रिज के रूप में तब्दील करने के साथ ही 20 बड़े विकास कार्यों की घोषणा की। इनकी क्रियान्विति 15 सितम्बर से पहले करने के लिए न्यास ने सभी प्रस्तावों की फाइल सरकार के पाले में डाल दी।

न्यास चेयरमैन गोपाल खण्डेलवाल की अध्यक्षता में करीब दो घंटे चली बैठक में सचिव राधेश्याम मीणा ने 22 प्रस्ताव रखे। इन पर चर्चा के बाद खण्डेलवाल ने मंजूर कर लिया। मीणा ने बताया, प्रमुख प्रस्ताव वित्तीय तकनीकी मार्गदर्शन के लिए सरकार को भिजवाएंगे।नगरीय विकास विभाग की मंजूरी के बाद क्रियान्विति शुरू करेंगे। काम 15 सितम्बर से पहले शुरू हो सके, एेसे प्रयास होंगे।
बसेगी नई कॉलोनियां
खण्डेलवाल ने बताया कि बहुद्देश्यीय योजना क्षेत्र में अब निर्माण कार्य शुरू करेंगे। पालड़ी के 1500 बीघा क्षेत्र में अटलबिहारी वाजपेयी नगर आबाद करेंगे। प्रथम चरण में एक हजार से अधिक भूखंड आवंटित करेंगे।
पुर रोड पर ओवरब्रिज के निकट रामप्रसाद लढ़ा नगर के पश्चिम-दक्षिण दिशा में 400 बीघा भूमि पर बंशीलाल पटवा नगर बसाएंगे। लढ़ा नगर के ले आउट प्लान भी बदला गया। कोटा लिंक रोड पर भी नई कॉलोनी बसाएंगे। बहुद्देश्यीय योजना के लिए 2111 हैक्टेयर, हरिदेव जोशी एवं हीरालाल देवपुरा संयुक्त विशेष योजना के लिए 119 व 293.50 हैक्टेयर, दीनदयाल उपाध्याय नगर योजना के लिए 287.08 बीघा, राजीव नगर योजना के लिए 276.04 बीघा भूमि अवाप्त करने की अधिसूचनाओं को फिर प्रभावी किया गया।

सांगोनर पुलिया होगा हाई लेवल ब्रिज

सांगानेर मार्ग स्थित कोठारी नदी पुलिया को फोरलेन करेंगे। न्यास पुलिया की लम्बाई व चौड़ाई बढ़ाएगा। कुल 18 करोड़ की लागत आएगी।


6.49 करोड़ का पानी
न्यास अपनी 39 कॉलोनियों में पेयजल के लिए चम्बल परियोजना की लाइन बिछाने एवं आपूर्ति सुनिश्चितता के लिए छह करोड़ 49 लाख रुपए देगी। न्यास स्थापना की स्वर्ण जयंती वर्ष 15 अगस्त को मनाएगा। कवि सम्मेलन कराएंगे।

सर्किल व पार्को का नामकरण

शहर के प्रमुख सर्किलों व पार्कों के नामकरण प्रस्तावों को मंजूरी। एसके प्लाजा के समीप आजाद नगर चौराहा का नाम गोरखनाथ सर्किल, आजादनगर डी सेक्टर पार्क अब परशुराम पार्क, सोना मंदबृद्धि स्कूल के समीप चौराहा विश्वकर्मा सर्किल, नेहरू गार्डन सर्किल आईएमए सर्किल, आरसी व्यानगर डी सेक्टर पार्क जयाचार्य सर्किल, मालोला रोड सर्किल मेजर दलपतसिंह मार्ग, आर के कॉलोनी में सर्किल आचार्य विद्यासागर सर्किल होगा।
ये हुए अन्य निर्णय
-प्राइवेट बस स्टैंड एसोसियेशन व भीलवाड़ा ट्रवेल्स एसोसियेशन के लिए पटेलनगर क्षेत्र में जगह चिंहित
– सहायक एवं कनिष्ठ अभियंता तथा फील्ड मुंशी के कन्वेन्स चार्ज में बढ़ोतरी
– न्यास पेराफेरी क्षेत्र में हाईमास्क लाइट पर एक करोड़ रुपए खर्च होंगे
– शहर में 6500 लोहे के ट्री गार्ड का निर्माण कराएंगे
– नेहरू विहार आवासीय योजना में 1578 आवास और बनेंगे
– न्यास विहिप समेत 18 संगठनों व संस्थाओं को रियायती दर पर भूखंड देगी
– शेष न्यास कर्मी व पत्रकारों को रियायती दरों पर भूखंड
– यूआईटी में विशेषाधिकारी की संविदा नियुक्ति की अवधि बढ़ाई गई
-शहर से जुड़े प्रमुख मार्गों का सौंदर्यीकरण एवं बनेंगे भव्य प्रवेश द्वार
– मानसरोवर झील, नेहरू उद्यान पर लाखों का बजट
– योजना क्षेत्र में अवाप्त भूमि का मुआवजा तय
– जोधड़ास में कुश्ती स्टेडियम का निर्माण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो