मिठाई की ट्रे पर तारीख की अनिवार्यता से अनजान

नियमों की नहीं हो रही पालना

By: Suresh Jain

Published: 17 Oct 2020, 09:13 PM IST

भीलवाड़ा।
दुकान पर सजी ट्रे में मिठाई कितने दिन पुरानी है। इसके खाने से नुकसान तो नहीं है। कब की बनी है, और कब खराब हो जाएगी। इसे कितने दिन रख सकते हैं, जैसी जानकारी बहुत कम ग्राहक लेते हैं। सरकार ने 1 अक्टूबर से एेसा नियम बनाया, जिसमें ट्रे पर मिठाई की तारीख व मूल्य लिखना जरूरी है। जिले में प्रचार-प्रसार के अभाव में ग्राहकों से लेकर दुकानदार तक सब इस नियम से अनभिज्ञ हैं। नियम की पालन चुनींदा दुकानों पर ही हो रही है।
खाद्य नियामक ने खुली मिठाइयों पर बेस्ट बिफोर डेट्स लिखना अनिवार्य किया है। इससे खुली मिठाइयों के इस्तेमाल की समय सीमा का पता चलेगा। साथ ही मिठाई का कितने समय तक इस्तेमाल ठीक रहेगा। इसकी जानकरी मिलेगी। कोई दुकानदार मिठाइयों पर स्लिप नहीं लगाएगा तो दो लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।
इसलिए पड़ी जरुरत
त्योहारी सीजन में हलवाई मिठाई काफी पहले बनाकर रख लेते हैं। वे इसे मांग के आधार पर बेचते रहते हैं। इससे कई बार लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इसे ध्यान में रखते हुए नया नियम बनाया गया है।
.......
1 अक्टूबर से ट्रे पर मिठाई बनाने, इस्तेमाल कब तक कर सकते हैं और अधिकतम मूल्य लिखना अनिवार्य है। जो पालना नहीं करेंगे उनके खिलाफ एफएसएसए एक्ट 2006 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. मुस्ताक खान, सीएमएचओ

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned