scriptunknown disease spread in cattle in bhilwara | मवेशियों में फैला अज्ञात रोग, पशुपालक हो रहे चिंतित | Patrika News

मवेशियों में फैला अज्ञात रोग, पशुपालक हो रहे चिंतित

पशुओं में फैली अज्ञात बीमारी से पशुपालक चिंतित है। इसकी वजह है कि पशुओं की मौत हो रही है

भीलवाड़ा

Published: January 29, 2022 02:59:11 am


भीलवाड़ा।

जिले में पशुओं में फैली अज्ञात बीमारी से पशुपालक चिंतित है। इसकी वजह है कि पशुओं की मौत हो रही है। ऐसे में ग्रामीण इन मृत मवेशियों को सड़कों के किनारों पर फेंक रहे हैं। जिलेभर में गत छह माह में सौ से अधिक मवेशियों की मौत हो चुकी है। पशु चिकित्सकों की टीम अभी इस निष्कर्ष तक नहीं पहुंच पाई है कि पशु किस बीमारी से मर रहे हैं। इसके लक्षण तक पकड़ में नहीं आ पाए।
अजमेर, उदयपुर व भीलवाड़ा से पहुंची पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने इसके सैंपल लिए व जांच की थी। इसके बाद टीकाकरण शिविर लगाए व पशुपालकों को जागरूक किया। इस बारे में पशु चिकित्सकों का कहना है कि पालकों को सावधानियां बरतने की जरूरत है। जिले से बाहर से पशुओं को न खरीदें। पशुओं को कई बीमारी हो तो तुरंत डॉक्टर को बताएं। पशुओं के खाने-पीने का सही ध्यान रखने की सलाह दी थी।
श्वानों में भी फैला रोग
शहर के पटेलनगर क्षेत्र व देवनारायण सर्किल क्षेत्र में एक माह के दौरान करीब दो दर्जन श्वान अज्ञात रोग फैलने से काल के ग्रास बन गए। इनमें फैली बीमारी का पता नहीं चल पाया। इस दौरान श्वानों के शव से दूसरे जानवरों में संक्रमण का खतरा था। लोगों ने बिना किसी सरकारी मदद के अपने स्तर पर इनके शवों का निस्तारण किया
केस-01
जिले के सांगरिया में अगस्त में अज्ञात बीमारी के कारण मवेशियों की मौत हो गई। करीब एक सप्ताह में 100 से अधिक मवेशियों की मौत हुई। भीलवाड़ा, अजमेर व उदयपुर की टीम ने मवेशियों के खून का सैंपल लिया और जांच की। इसके बाद मवेशियों को टीके लगाए। गांव के बाहर खुले में शव डालने से संक्रमण के भय के चलते पंचायत द्वारा गड्ढे खुदवा मवेशियों को गाड़ा गया।
केस-02
23 दिसंबर को टिटोड़ा माफी गांव में पशुओं में खुरपका मुंहपका बीमारी की फैलने से दर्जनों पशु इसकी चपेट में आ गए थे। इससे पशुपालकों की चिंता बढ़ गई थी। इसके ग्रामीणों ने सरपंच ने पशु चिकित्सा विभाग को इसकी सूचना दी। इसके बाद पशुओं के उपचार व टीकाकरण के लिए शिविर लगाया गया और पशुओं का उपचार किया गया।
केस-03
8 जनवरी को पटेलनगर क्षेत्र में कई श्वानों में अज्ञात बीमारी फैल गई। इससे एक साथ कई श्वानों की मौत हो गई थी। लोगों का कहना था कि अज्ञात बीमारी के कारण इन श्वानों की मौत हुई है।
unknown disease spread in cattle in bhilwara
unknown disease spread in cattle in bhilwara

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.