script

सामान्य बाजारों में असामान्य हालात

locationभीलवाड़ाPublished: Jul 08, 2020 11:17:21 am

Submitted by:

Suresh Jain

जिंदगी मिलेगी न दोबारा

Unusual circumstances in general markets in bhilwara

Unusual circumstances in general markets in bhilwara

भीलवाड़ा .

शहर में कोरोना के मरीजों की संख्या भले तेजी से बढ़ रही हो, लेकिन सामान्य बाजारों में खरीदारी करने पहुंच रहे लोगों में इसका कोई असर नहीं दिख रहा। इसी कारण सामान्य बाजारों में असामान्य हालात नजर आ रहे हैं। एक ओर कोरोना लगातार लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रहा है। दूसरी ओर बाजारों में कोरोना का भय लोगों के मन से खत्म नजर होता आ रहा है।
शहर के प्रमुख बाजारों में लोग बिना मास्क लगाए पहले की तरह खरीदारी कर रहे हैं। बिना हाथ सैनिटाइज किए एक-दूसरे को छू रहे हैं। साबुन से हाथ धोए बिना बाजारों में खाने-पीने का सामान खा-पी रहे हैं। ग्राहकों के साथ दुकानदार भी बेपरवाह बने हैं। कुम्भा सर्किल हो या कॉलेज रोड के आसपास लगने वाली खाने-पीने की दुकानों का जायजा लिया गया। यहां सैनिटाइजर और मास्क की बात तो दूर हाथ धुलाने के लिए एक बाल्टी पानी और साबुन तक की व्यवस्था नहीं। दुकानदार सामान बेचकर मुनाफा कमाने के चक्कर में अपने साथ ग्राहकों की भी जिंदगी दांव पर लगाने में जुटे हैं। महावीर पार्क, हरि सेवा धाम के पीछे, लव गार्डन रोड़, शास्त्रीनगर पुलिस चौकी के पास, सूर्य महल, शिवाजी गार्डन सहित अन्य क्षेत्रों में सब्जी, फल, खाने की स्टॉल, थेले, परचून समेत अन्य दुकानों पर हालात बद से बदतर हैं। यहां लोग कोविड 19 के नियमों का पालन करते हुए दिखाई नहीं देते है। न शारीरिक दूरी का पालन हो रहा है और न ही मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था।
दुकानदार ही हैं जिम्मेदार
कुम्भासर्किल के आसपास कुछ दुकानदार नियमों का पालन करते दिखे। लेकिन थेले पर खाने-पीने के सामान बेचने वाले दुकानदार न मास्क लगा रहे हैं और न हाथ धो रहे हैं। उनकी देखा-देखी में जो ग्राहक पहली बार मास्क लगाकर आते हैं दोबारा बिना मास्क के आते हैं। इस व्यवस्था के पीछे दुकानदारों के साथ व्यापारी भी जिम्मेदार हैं। धानमंडी क्षेत्र में दुकानदार बिना मास्क के बैठे रहते है। ग्राहक भी बिना मास्क के खरीदारी करते नजर आए। इस क्षेत्र की हर दुकान की यही स्थिति है। किराणा, कपड़ा व्यापारी हो या ज्वैलर्स व्यापारी सभी के यहां आने वाले ग्राहक बिना मास्क के आ रहे है। स्वयं दुकानदार भी मास्क नहीं लगा रहे हे।
सख्ती से नहीं हो रही नियमों का पालन
सब्जी मंडी में खरीदारी कर रहे मनीष, माया, आकाश समेत अन्य लोगों का कहना है कि बाजारों में पुलिस-प्रशासन को सख्ती करनी चाहिए तभी लोग नियमों का पालन करेंगे। मास्क नहीं लगाने पर कम से कम 1000 का जुर्माना मौके पर ही वसूला जाए तो सभी मास्क लागए मिलेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो