script

भीलवाड़ा में वैक्सीन का आ सकता संकट

locationभीलवाड़ाPublished: Mar 07, 2021 10:53:27 am

Submitted by:

Suresh Jain

पोर्टल पर डाटा फीड करने में दिक्कतआज नहीं होगा टीकाकरण

भीलवाड़ा में वैक्सीन का आ सकता संकट

भीलवाड़ा में वैक्सीन का आ सकता संकट

भीलवाड़ा।
कोरोना टीकाकरण का डाटा ऑनलाइन फीड नहीं होने के चलते सरकार ने फिलहाल वैक्सीन देने पर अघोषित रोक लगा दी है। हालांकि चिकित्सा विभाग के पास अभी दो से तीन दिन की डोज है। जल्द वैक्सीन नहीं मिली तो विभाग को अपने टीकाकरण केंद्र घटाने होंगे। शनिवार से केंद्र कम करने शुरू कर दिए। रविवार को टीकाकरण नहीं होगा। हालांकि शहर के निजी चिकित्सालय में टीके लगाए जाएंगे। असल में केंद्र ने टीकाकरण में गड़बड़ी रोकने की मंशा से इलेक्ट्रानिक वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क (ईवीआईएन) शुरू किया था। इस पर हर जानकारी विभाग को अपलोड करनी है, लेकिन नेटवर्क में दिक्कत आ रही है। इसमें कोविन एप शुरू से लेकर आखिरी तक टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया पर निगरानी रखने का प्रावधान है।
अब तक 96,270 डोज
भीलवाड़ा को 14 जनवरी से 3 मार्च तक कुल 96270 डोज मिले। जिला कोरोना वैक्सीन स्टोरेज के पास लगभग 3100 डोज बची है। जिले में बनाए गए सेन्टरों पर भी डोज पड़ी है, जिनका हिसाब लिया जा रहा है। अब तक 76 हजार 500 जनों के टीकाकरण किया गया है। इसमें से पहली डोज 63 हजार तथा दूसरी डोज 13500 लोग शामिल है। रविवार व गुरुवार को कोरोना टीकाकरण का कार्य सरकारी अस्पतालों में बंद रहेगा। निजी छह अस्पतालों रामस्नेही, केशव पोरवाल, सोनी, बांगड़, स्वास्तिक, कृष्णा हॉस्पिटल में 250 रुपए देकर टीकाकरण करवा सकते है।
हर सेन्टर पर आ रही भीड़
कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में कई जगहों पर लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। पोर्टल में तकनीकी कारणों से टीका प्रक्रिया कई केन्द्रों पर प्रभावित रही है। अस्पताल के स्टाफ ने बताया कि कोविन पोर्टल धीमा चल रहा है। कभी-कभी तो काम करना ही बंद कर देता है। अधिकतर लोग सीधे हॉस्पिटल पहुंचकर रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं, जिसके कारण भीड़ ज्यादा बढ़ रही है।
आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि ऑनलाइन पार्टल पर डाटा पूरी तरह से फीड नहीं होने से भी पूरी जानकारी नहीं मिल रही है। लोग कहीं से भी को-विन 2.0 या आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल कर पंजीकरण करा सकते हैं और समय ले सकते हैं। लेकिन लोगों को रजिस्ट्रेशन में समस्या आ रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो