scriptबनास-कोठारी में बजरी के लिए उतरे वाहन | Vehicles landed for gravel in Banas-Kothari in bhilwara | Patrika News

बनास-कोठारी में बजरी के लिए उतरे वाहन

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 25, 2020 12:41:44 am

Submitted by:

Suresh Jain

केंद्रीय टीम ने किया जिला पारफिर चालू अवैध खनन: दिन भर बेखौफ दौड़े बजरी भरे ट्रैक्टर

Vehicles landed for gravel in Banas-Kothari in bhilwara

Vehicles landed for gravel in Banas-Kothari in bhilwara

सुरेश जैन
भीलवाड़ा।
सर्वोच्च न्यायालय से गठित तीन सदस्यीय केंद्रीय एम्पावर्ड कमेटी (नई दिल्ली) की टीम के जिले से बाहर जाने के कुछ घंटे बाद ही जिले में शनिवार तड़के से बनास व कोठारी नदी में बजरी अवैध खनन शुरू हो गया। हालांकि रोजाना निकालने वाले टै्रक्टर व डम्परों की संख्या कम थी, लेकिन बजरी माफिया के हौसले इतने बुलन्द थे कि टीम शुक्रवार रात टोंक के देवली पहुंची और भीलवाड़ा में शनिवार सुबह चार बजे से फिर अवैध खनन शुरू हो गया। इधर, खनिज विभाग के अधिकारी दो दिन की चुस्ती के बाद अपनी थकान उतारने में लगे रहे।
इसलिए नहीं रुका
लोगों का कहना है कि अवैध बजरी खनन रोकने के विशेष अभियान में मुख्य सड़कों पर गश्त कर सरकारी सिस्टम खानापूर्ति कर रहा है। बनास में अवैध खनन जारी है। बजरी रोकथाम के लिए गठित टीम बनास नदी तक नहीं पहुंचती। बनास में अवैध खनन की पुष्टि गांव, कस्बे शहर में निजी व सरकारी निर्माण स्थलों पर बजरी के ढेर कर रहे हैं।
छलनी हुई बनास
रात दिन मशीनें बनास का सीना छलनी करती है। न्यायालय की रोक के बावजूद खनन माफिया ने इतना बजरी निकाली कि अब बनास में केवल पत्थर नजर आते हैं। अब भी कुछ लोगों का मानना है कि कई स्थानों पर अब भी इतनी बजरी है कि कई सालों कर समाप्त नहीं हो सकती है।
गिरोह में बटे खननकर्ता
न्यायालय की रोक के साथ ही बाजार में बजरी के दाम बढने लगे। रोक के नाम पर सिस्टम ने सख्ती दिखाई तो बजरी की कीमतें आसमान छूने लगी। खनन माफिया को मोटा मुनाफा मिला तो गिरोह बनाकर काम करने लगे। कभी सरकारी अफसरों पर हमला तो कभी अवैध खनन का विरोध करने वाले जन प्रतिनिधियों पर भी हमले होने लगे।
……..
शहर की सड़कों पर नजर आए ट्रैक्टर
शनिवार दिन भर शहर में बजरी के ट्रैक्टर धड़ल्ले से घूमते दिखे। मंगरोप की बनास नदी से बजरी भरकर वाहन छोटी गलियों व मुख्य बाजारों से निकल रहे थे। शहर में बाजारों में भीड़ होते हुए भी ट्रेक्टर चालक तेज स्पीड में बजरी से भरे ट्रैक्टर निकल रहे हैं। पत्रिका टीम ने हरनी महादेव रोड से ट्रैक्टर का पीछा किया तो कावाखेड़ा चौराहा, शास्त्री नगर सरस्वती सर्किल, गोल प्याऊ चौराहा, कमाल का कुआं रोड़, आजाद चौक क्षेत्र, महिला आश्रम रोड के निकट गंतव्य स्थान तक पहुंचा गया। इस बीच किसी भी पुलिसकर्मी ने टै्रक्टर चालक को रोकने की जहमत नहीं उठाई।

बीगोद. केंद्रीय टीम के शुक्रवार को जिले से लौटते ही बनास नदी में शनिवार को फि र बजरी के वाहन नजर आने लगे। बजरी का अवैध दोहन फिर शुरू हो गया। हालांकि कार्रवाई के डर से नदी में कम संख्या में ट्र्रैक्टर दिखे। केंद्रीय टीम के आने से खनिज विभाग भी सक्रिय हो गई।कस्बे में खनिज विभाग के कार्यनिदेशक विशाल त्रिवेदी के नेतृत्व में बनास नजदीक के नजदीक व कब्रिस्तान में लगे बजरी स्टॉक से 700 टन बजरी व एक ट्रैक्टर को जब्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो