scriptवायरल के लक्षण भी कोरोना जैसे ही | Viral symptoms are also similar to corona in bhilwara | Patrika News

वायरल के लक्षण भी कोरोना जैसे ही

locationभीलवाड़ाPublished: Aug 15, 2020 08:40:32 pm

Submitted by:

Suresh Jain

अस्पताल पहुंचने से कतरा रहे लोग

Viral symptoms are also similar to corona in bhilwara

Viral symptoms are also similar to corona in bhilwara

भीलवाड़ा .
बारिश के बाद अब तेज धूप खुलते ही वायरल फीवर, खांसी, जुकाम, बुखार जोर पकड़ता जा रहा है। ऐसे ही लक्षण कोरोना के होने के कारण लोगों में भय का माहौल है। जहां गत वर्ष इस मौसम के दौरान जिला अस्पताल का आउड डोर में ढाई से तीन हजार तक मरीज पहुंच रहे थे, वहीं अब मात्र केवल ५००-७०० लोग वायरल के चलते इलाज को आ रहे है। ऐसे में स्थानीय लोगों के साथ चिकित्सा विभाग भी चिंतित नजर आ रहा है।
चिकित्सालय सूत्रों के अनुसार चिकित्सालय में गत वर्ष बारिश के मौसम के दौरान आउटडोर सामान्य तौर पर 2१०० से २५०० के मध्य रहता है। वहीं इस बार घटकर मात्र ५०० से ७00 तक ही रह गया है। हालाकि चिकित्सकों पर भार कम नजर आ रहा है। गत वर्ष अस्पताल में पर्ची खिडक़ी पर मरीजों की लम्बी लाइन लगती थी। इस बार मरीजों का इंतजार करना पड़ रहा है। सूत्रों ने बताया कि वायरल फीवर के लक्षण खांसी, जुकाम और बुखार होते है, यहीं लक्षण कोरोना के भी है। ऐसे में जिन्हें वायरल फीवर हो रहा है व स्वयं के स्तर पर ही दवाओं की व्यवस्था करते हुए इलाज कर रहे है।
वायरल फीवर से बचने के उपाय
चिकित्सकों की ओर से वायरल फीवर से बचने के लिए मरीज को उबला हुआ पानी पीएं, ढीले कपड़े पहनने, मच्छरदानी का उपयोग करने, गर्म खाना खान, ठंडी व गर्म चीज एक साथ नहीं खाने और जुकाम-खांसी होते ही चिकित्सक का परामर्श लेने की सलाह दे रहे है।
कम आ रहे मरीज
वर्तमान में जुकाम-खांसी व बुखार के मरीज आ रहे हैं। वायरल फीवर चल रहा है। गत वर्ष के मुकाबले इस बार अस्पताल आने वाले मरीजों की संख्या काफी कम है।
डॉ. अरूण गौड़, अधीक्षक एमजीएच
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो