script

रूकिए…सब्जी लेने आए हैं या कोरोना का संक्रमण

locationभीलवाड़ाPublished: Nov 24, 2020 10:58:15 am

Submitted by:

Suresh Jain

पत्रिका ने जाना शहर की सब्जी मंडियों के हालन दो गज की दूरी और न ही मास्क जरूरी

Wait have you come to get vegetables or corona infection in bhilwara

Wait have you come to get vegetables or corona infection in bhilwara

सुरेश जैन
भीलवाड़ा।
कोरोना पांव फैला रहा है और लोग बेपरवाह होते जा रहे हैं। पत्रिका टीम ने सोमवार को यहां की सब्जी मंडियों व अन्य सार्वजनिक स्थलों का दौरा किया तो जगह-जगह कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ती नजर आई। अधिकतर लोग बिना मास्क दिखे। विक्रेता बिन मास्क लगाए सब्जी बेच रहे थे तो खरीदार भी खुले मुंह थे। दो गज की दूरी तो कहीं भी नहीं दिखी। सब्जी मंडी में ग्राहक एक दूसरे से टकराते या सटकर खड़े दिखे। जानकारों की मानें तो आलम यह िहै कि सब्जी खरीदने आ रहे ग्राहक कहीं कोरोना अपने घर न ले जाए।
शहर में आधा दर्जन से अधिक सब्जी मंडी है। इनमें रोज हजारों लोग आते हैं। प्रशासन ने नियम बनाए कि सब्जी बेचते समय विक्रेता हाथ में ग्लब्स व चेहरे पर मास्क लगाएंगे। बिन मास्क के ग्राहकों को सब्जी नहीं देंगे। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी। हालांकि इस चेतावनी का असर न ग्राहकों पर दिखा और न ही विक्रेताओं पर। अधिकतर विक्रेता व ग्राहकों ने मास्क नहीं लगा रखे थे। जिन्होंने लगा रखे थे, उनके भी मास्क नाक व मुंह पर नहीं थे। किसी ने मास्क उतार कर साइड में रखा था तो कोई फटे व गंदे मास्क में थे, जिनका लगाना कोई मायने नहीं रखता।
यहां देखे हालात
सोमवार को राजस्थान पत्रिका की टीम ने शहर की अजमेर तिराहा सब्जी मंडी, फल मंडी, सब्जी मंडी, अनाज मंडी, रोडवेज बस स्टैण्ड के पास, सुबह की सब्जी मंडी, माणिक्यनगर, शाम की सब्जी मंडी का जायजा लिया। इन सबमें एक जैसे हालात नजर आए। शहर की सब्जी मंडी में सबसे ज्यादा लोग सुबह पहुंचते हैं। इससे बाइक-स्कूटरों की संख्या भी बढ़ गई। हालांकि मंडी प्रशासन ने प्रवेशद्वार पर गार्ड लगा रखा है, लेकिन वह मास्क पर भी ध्यान नहीं दे रहा था।
नहीं था सैनिटाइजर
जिले की सबसे बड़ी महात्मा ज्योतिबा फूले फल-सब्जी मंडी में रोज बड़ी संख्या में बाहरी व्यक्ति आते हैं। इसमें न तो सोशल डिस्टेंसिंग थी और आधे लोगों ने मास्क नहीं लगा रखा था। हालांकि फल-सब्जी के थोक विक्रेताओं ने इस पर चिंता जताई। मुख्य गेट पर प्रशासन की ओर से सैनिटाइजर का प्रबंध भी नहीं था। लोग बिना सैनिटाइजर के सब्जी मंडी में प्रवेश कर रहे थे। कर्मचारी तैनात नहीं थे।

ट्रेंडिंग वीडियो