रीट की तिथि के अनलॉक होने का इंतजार, अब तक पांच बार टल चुकी

प्रदेश में 16 लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

By: Suresh Jain

Published: 14 Jun 2021, 10:25 AM IST

भीलवाड़ा .
प्रदेश में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) का इंतजार लाखों अभ्यर्थियों को है। यह परीक्षा पांच बार टल चुकी है। हर बार तिथि की घोषणा हुई पर परीक्षा नहीं हुई। राज्य अनलॉक होने पर ३-४ परीक्षा और आरएएस २०१८ के साक्षात्कार की तिथियां घोषित किए जाने के बाद सरकार ने रीट पर जल्द निर्णय लेने के लिए आश्वस्त किया। उम्मीद है कि रीट की परीक्षा तिथि जल्द घोषणा होगी। ३३ हजार पदों के लिए १६ लाख से अधिक ने आवेदन किया है। अब ईडब्ल्यूएस वर्ग के हिसाब से आवेदन लिए जाएंगे जिससे संख्या और बढ़ेगी।
रीट भर्ती परीक्षा की तिथि की जल्द घोषणा को लेकर शिक्षा मंत्री संकेत दे चुके हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि वे काफी लंबे समय से रीट परीक्षा की तैयारी में लगे हुए थे लेकिन बार-बार टलने के कारण तैयारी प्रभावित होती है।
मालूम हो, रीट पहले 2 अगस्त 2020 को होनी थी पर कोरोना के कारण 2 सितंबर 2020 को कराने का एेलान किया। फिर फरवरी 2021 में परीक्षा कराने की बात कही गई। विज्ञप्ति जारी नहीं होने पर 25 अप्रेल की तिथि का एेलान किया गया। उस दिन महावीर जयंती होने पर जैन समाज के विरोध और ईडब्ल्यूएस वर्ग को आयु सीमा और शुल्क छूट के कारण फिर अधिसूचना जारी की जानी थी। इस कारण परीक्षा 20 जून को कराना तय हुआ लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने परीक्षा टलवा दी।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned