scriptडीटीओ टीम ने ऐसा क्या कर दिया कमाल, पढि़ए | What did the DTO team do like this, read it | Patrika News

डीटीओ टीम ने ऐसा क्या कर दिया कमाल, पढि़ए

locationभीलवाड़ाPublished: May 21, 2020 09:20:10 pm

लॉकडाउन में पुलिस महकमे में निरीक्षकों व उपनिरीक्षकों की नफरी के संकट के चलते जिले की सीमा पर स्थापित की गई कोरोना चेक पोस्ट की दोहरी जिम्मेदारी परिवहन विभाग संभाले हुए है, यह कहना है कोरोना नोडल परिवहन प्रभारी एवं जिला परिवहन अधिकारी डॉ. वीरेन्द्र सिंह राठौड़ का, राठौड़ बताते है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिले में परिवहन विभाग े सड़क सुरक्षा के साथ सुरक्षित सेहत पर भी काम कर रहा है। What did the bhilwara dto team do like this, read it

What did the DTO team do like this, read it

What did the DTO team do like this, read it

भीलवाड़ा। लॉकडाउन में पुलिस महकमे में निरीक्षकों व उपनिरीक्षकों की नफरी के संकट के चलते जिले की सीमा पर स्थापित की गई कोरोना चेक पोस्ट की दोहरी जिम्मेदारी परिवहन विभाग संभाले हुए है, श्रमिकों को विभिन्न राज्यों में भिजवाने के लिए समन्वय की भूमिका रोडवेज व रेलवे के साथ निभा रहे है। शहर में कफ्र्यू के दौरान खाद्य एवं फल व सब्जी वितरण के लिए मिनी ट्रक समेत जरुरतमंद साधन मुहैय्या कराने में भी परिवहन टीमें जुटी रही। इतना ही नहीं संदिग्ध रोगियों को घरों से लाने के लिए भी एम्बुलेंस जुटाना और दौड़ाना भी किसी से चुनौती से कम नहीं है, यह कहना है कोरोना नोडल परिवहन प्रभारी एवं जिला परिवहन अधिकारी डॉ. वीरेन्द्र सिंह राठौड़ का, राठौड़ बताते है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिले में परिवहन विभाग े सड़क सुरक्षा के साथ सुरक्षित सेहत पर भी काम करते हुए मॉस्क, आयुर्वेद दवा,सेनेटाइज वितरण का कार्य कर रहा है। राठौड़ से हुई बातचीत के अशं इसी प्रकार से है।
सवाल: पुलिस में नफरी की कमी का असर परिवहन टीम पर आया क्या
जवाब: जिले में पुलिस महकमे में निरीक्षक व उपनिरीक्षकों की कमी है, नफरी में कमी के कारण जिला प्रशासन ने जिले में लॉकडाउन को लेकर स्थापित की गई २० चेक पोस्ट की कमान परिवहन विभाग को दी हे। यहां परिवहन निरीक्षकों ने ही कमान संभाल रखी है। विभाग में १३ परिवहन निरीक्षकों की ही नियुक्ति है। ऐसे में कुछेक निरीक्षक के जिम्मे दो-दो चेक पोस्ट है
सवाल: किस प्रकार से निभा रहे जिम्मेदारी
जवाब: शहर में चार व ग्रामीण अंचल में १६ चेक पोस्ट स्थापित है, यहां परिवहन टीम अन्य विभागीय कर्मियों के साथ २४ घंटे काम कर रही है। यहां चेकपोस्ट पर लोगों की रोक लगाई गई।। अन्य जिलों व राज्यों से आनेवाले लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही और अन्य जांच के लिए होस्पीटल भेजा जा रहा है। चेकपोस्ट की मुस्तैदी के कारण ही कई प्रवासी लोगों में कोरोना पॉजिटिव की पहचान हुई है। चेक पोस्ट की रिपोर्ट के आधार पर भी ही संदिग्धों को संस्थागत क्वारंटी व होम आइसोलेशन किया जा रहा है।
सवाल: वाहनों का संग्रहण किस प्रकार रहा
जवाब: स्वास्थ्य सेवा एवं खाद्य सामग्री, फल, सब्जी दवा वितरण के लिए वाहनों का संग्रहण करना चुनौती पूर्ण था, परिवहन टीमों ने दिन रात सड़क पर दस्ते दौड़ाए और नगर परिषद, नगर विकास न्यास, सहकारी उपभोक्ता भण्डार, कृषि विभाग, जिला प्रशासन को जरुरत के मुताबिक वाहन उपलब्ध कराए। इसी प्रकार चिकित्सा विभाग के लिए भी संदिग्धों को लाने व ले जाने के लिए एम्बुलेंस जुटाई। bhilwara dto team
सवाल: श्रमिकों के लिए किस प्रकार की व्यवस्था
जवाब: प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आ रहे प्रवासियों के लिए चेक पोस्ट पर बस व मिनी बस की व्यवस्था है , उन्हें पैदल नहीं जाना पड़े, इसके लिए घरों तक साधन उपलब्ध कराया जा रहा है। विभिन्न राज्यों के लिए रोडवेज के साथ समन्वय कर बसों की व्यवस्था करा रहे है। यूपी,एमपी समेत विभिन्न राज्यों में १७ बसें रवाना की जा चुकी है। रेलवे के साथ भी जिला प्रशासन के मार्ग दर्शन में समन्वय कर स्पेशल श्रमिक ट्रेन की व्यवस्था कराई और १५०० से अधिक श्रमिकों को चित्रकूट के लिए भिजवाया। ई-पास की सुविधा भी राज्यों के बाहर जाने वाले जरुरतमंदों को उपलब्ध कराई गई है।
सवाल: सड़क सुरक्षा सोसायटी की क्या भूमिका है
जवाब: पुलिस, परिवहन व चिकित्सा विभाग के संगठन राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी भी कोरोना संक्रमण से बचाव में सहभागिता निभा रही है। संस्थापक अध्यक्ष मैं हूं, संगठन कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विभिन्न कार्यालयों, कोरोना वारियर्स, स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस कर्मी चालक व मनरेगा कार्य स्थल पर उच्च क्वालिटी के मॉस्क वितरित करा रहा है। १८ हजार मॉस्क वितरण के लक्ष्य के अनुरुप अभी तक ११ हजार ७०० वितरीत कर चुके है, ये मॉस्क ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं से बनाया जा रहा है, इससे रोजगार के अवसर भी बढ़े है। आयुर्वेद चूर्ण,होम्योपैथिक दवा भी चेक पोस्ट पर बांटे जा रहे है। राजस्थान परिवहन सेवा परिषद के जरिए भी पांच हजार मॉस्क का वितरण किया है। तीन सौ सेनेटाइजर पैकिंग भी चेकपोस्ट भी दी गई है। थर्मल स्केनर से चेक पोस्ट व परिवहन विभाग पर लोगों की जांच कर रहे है।
सवाल: जनता को कैसे करेंगे भय मुक्त
जवाब: राजस्थान परिवहन सेवा परिषद व परिवहन विभाग ने आम जन में सुरक्षा का भाव बनाए रखने के लिए सड़क सुरक्षा के साथ ही कोविड१९ से सुरक्षा के भाव को मिश्रित करते हुए स्वच्छ राजस्थान, स्वस्थ्य राजस्थान, सुरक्षित राजस्थान का नारा दिया है। इसके तहत सामाजिक सरोकार के विभिन्न कार्यक्रम होंगे।
सवाल: भीलवाड़ा मॉडल में परिवहन की क्या भूमिका
जवाब: परिवहन विभाग टीम को शहर में कफ्र्यू लगने के बाद से यानि २० मार्च से अभी तक छुट्टी नहीं दी गई है, निरीक्षक, उपनिरीक्षक तथा विभागीय कर्मचारी लगातार घंटों काम कर रहे है, जिला प्रशासन व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मिलने वाले प्रत्येक आदेश की अक्षरश: पालना की जा रही है। वे स्वयं समूचित व्यवस्थाओं पर नजर रखे हुए है और वर्क टू होम से लेकर फील्ड में घंटों काम कर रहे है। भीलवाड़ा मॉडल टीम वर्क का नतीजा है। प्रशासन, पुलिस, चिकित्सा के साथ परिवहन टीम भी रातों में जागी हे।
सवाल: ड्राइविंग लाइसेंस कब बनना शुरू होंगे
जवाब: लर्निग व ड्राईविंग लाइेंसेस बनाने व जारी करने पर देश भर में रोक है। सरकार जल्द नई व्यवस्था के साथ लाइसेंस जारी करने की तैयारी में है। पंजीयन संबधित कार्य हो रहे है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी जिले में जल्द शुरू होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो