कहां गिरे ऐसे ओले की, बढ़ गई चिंता

जिले में गुरुवार तड़के कई हिस्सों में बारिश के साथ गिरे ओले, ओलो नें किसानों के साथ ही आमजन की चिंता बढ़ा दी। गांवों में हो रहे शादी समारोह में ओले व बारिश से रंग में भंग हो गया। rain in bhilwara कृषि वैज्ञानिकों का मानना है कि सामान्य स्तर की बारिश स सरसो,गेंहू,तारामीरा,जौ सहित फसलो को फ ायदा, मिल सकता है, लेकिन ओले गिरने से बड़ा नुकसान संभव है Where did such hail fall, concern increased..read bhilwara

By: Narendra Kumar Verma

Updated: 26 Nov 2020, 02:14 PM IST

भीलवाड़ा। जिले में गुरुवार तड़के कई हिस्सों में बारिश के साथ घिरे ओले, ओलो नें किसानों के साथ ही आमजन की चिंता बढ़ा दी। गांवों में हो रहे शादी समारोह में ओले व बारिश से रंग में भंग हो गया। कृषि वैज्ञानिकों का मानना है कि सामान्य स्तर की बारिश स सरसो,गेंहू,तारामीरा,जौ सहित फसलो को फ ायदा, मिल सकता है, लेकिन ओले गिरने से बड़ा नुकसान संभव है। खेतो में कपास की फसलों को नुकसान की आशंका है। वही शहरी क्षेत्र में मौसमी बीमारियां बढ़ सकती है। भीलवाड़ा शहर में तेज बारिश होने के कारण कृषि उपज मंडी में खुले में पड़ा 10000 बोरी से ज्यादा मक्का गीला हो गया

आकोला व बीगोद क्षेत्र में कई स्थानों पर खेतों व घरों क बाहर ओले की चादर नजर आई। बारिश व ओले से कोटड़ी, मांडलगढ़ क्षेत्र में अफीम की फसल को हुआ नुकसान, जौ, सरसो व कपास की फसलों में भी पानी घुसा। भीलवाड़ा कृषि उपज मंडी में खुले यार्ड में मक्का की रखी दस हजार से अधिक बोरियां भीग गई। बेमौसम की बारिश से गांवों में हो रहे शादी समारोह में भी पहुंची बाधा।
गेंदलिया सहित आसपास के गांवों में मेघ गर्जन एबिजली की कड़कड़ाहट के साथ आधे घण्टे तक झमाझम बारिस चल रही है

बडलियास कस्बे में बादलों की गडग़ड़ाहट व बिजली की चमक के साथ तेज बारिश होती रही। जहाजपुर में बिजली की कड़क से लोग बारिश के साथ कांप उठे। आकोला के गांवो में तेज बारिश हुई। बादलों की गर्जना के साथ घंटे भर से अधिक पारोली सहित आसपास के क्षेत्र में बारिश हुई। मांडलगढ़ क्षेत्र में भी रुक रुक कर बारिश हुई।

गेंदलिया कस्बे में सुबह पांच बजे के आसपास बिजली की तेज कड़कड़ाहट से कस्बे में बस स्टैण्ड पर स्थित पशु चिकित्सालय के पास लगा ट्रांसफार्मर में अचानक आग पकड़ ली, जिससे धु धु कर जलने लगा । ट्रांसफ ार्मर में कोई जीव जंतु होने की आशंका से आकाशीय बिजली गिरने से आग पकड़ ली ।


बीगोद उपखंड क्षेत्र में बारिश गुरुवार अल सुबह तक चली। कभी तेज तो कभी धीमी बारिश हुई। तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के साथ ओले भी गिरे। खेतो में ओलो की चादर बीच गई। कस्बे के नेट हाउस में भी पानी भर गया। बरुन्दनी में बारिश से बढ़ी सर्दी। सवाईपुर कस्बे सहित आसपास के गांवो में कभी हल्की तो कभी तेज बारिश हुई।

Narendra Kumar Verma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned