scriptआखिर क्यों बढ़ रही एचआइवी रोगियों की संख्या | Why the number of HIV patients is increasing in bhilwara | Patrika News

आखिर क्यों बढ़ रही एचआइवी रोगियों की संख्या

locationभीलवाड़ाPublished: Sep 12, 2019 09:47:01 pm

Submitted by:

Suresh Jain

एचआइवी व टीबी रोगियों की दोनों तरह की जांच करें

Why the number of HIV patients is increasing in bhilwara

Why the number of HIV patients is increasing in bhilwara

भीलवाड़ा।
District AIDS Control Unit जिला एड्स नियंत्रण इकाई के तहत गुरुवार को एचआईवी व टीबी समन्वय की बैठक सीएमएचओ डॉ. प्रकाशचन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में हुई। डॉ. शर्मा ने टीबी यूनिट से एचआइवी जांच के लिए आइसीटीसी सेन्टर में रैफर किए गए मरीजों की सूची बनाकर आकलन करने के निर्देश एसटीएलएस व एसटीएस को दिए। वही लगातार एड्स रोगियों की संख्या बढऩे पर चिन्ता जताते हुए इसके कारणों का पता लगाने के भी निर्देश दिए है। विभाग का मानना है कि जिले से बड़ी संख्या में लोग रोजगार की तलाश में पलायन कर रहे है।
District AIDS Control Unit टीबी रोग के जांच के लिए स्फुटम जांच में पॉजीटिव पाए जाने पर क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत दी जाने वाली दवा से रोगियों का उपचार करने के निर्देश दिए गए। आरएनटीसीपी के अनुसार प्रत्येक एचआइवी से ग्रसित रोगी की टीबी जांच एवं प्रत्येक टीबी रोगी की एचआइवी जांच अनिवार्य रूप से करने को कहा गया। बैठक में डिप्टी सीएमएचओ डॉ घनश्याम चावला, जिला कार्यक्रम अधिकारी (एड्स) हरलाल मीणा, जिला कार्यक्रम समन्वयक (टीबी) सहित एसटीएलएस, डीटीसी, आइसीटीसी व एआरटी काउंसलर ने हिस्सा लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो