script

वन विभाग की टीम केे छापे से पूजा सामग्री की दुकानों पर हड़कंप, दुर्लभ प्रजापति का पांचजन्य व कामधेनु शंख जब्त

locationभीलवाड़ाPublished: Sep 13, 2018 10:40:59 pm

Submitted by:

tej narayan

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

Wildlife Crime Control Bureau Delhi and forest team raid

Wildlife Crime Control Bureau Delhi and forest team raid

भीलवाड़ा।

वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो दिल्ली एवं वन विभागीय टीम ने गुरुवार को दूसरे दिन भी कार्रवाई जारी रखी। अधिकारियों ने पंडित सीताराम त्रिपाठी के प्रतिष्ठान सहित तीन दुकानों पर छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया। इसमें एक दुकान से मिले पांचजन्य शंख जब्त किया गया।
एसीएफ बलराम शर्मा ने बताया कि टीमों की ओर से गुरुवार को महिला आश्रम रोड स्थित पंडित सीताराम की गंगा पूजन भण्डार व शिवशक्ति पूजन भण्डार नामक प्रतिष्ठानों पर तलाशी ली। वहां एेसा कुछ नहीं मिला।एक अन्य प्रतिष्ठान में भगवती पूजन भण्डार पर औचक कार्रवाई कर नौ पांचजन्य तथा एक कामधेनु शंख मिला जिन्हें टीम ने जब्त कर लिया। शर्मा ने बताया कि जब्त शंखों को प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। जांच रिपोर्ट के बाद अगली कार्रवाई होगी।
देर रात माफियाओं पर कार्रवाई, बजरी स्टॉक जब्त

बरून्दनी. बीगोद. खनिज एवं राजस्व विभाग ने गुरूवार देर रात संयुक्त कार्रवाई कर चारागाह भूमि पर अवैध कब्जा कर एकत्रित किए गए भारी मात्रा में बजरी के अवैध स्टॉक को जब्त किया। माण्डलगढ़ तहसीलदार नवनन्द तथा खनिज अभियन्ता जगदीश चंद्र मेरावत के नेतृत्व में की गई कार्रवाई में 9 अवैध स्टॉक से 1975 टन बजरी को जब्त किया गया। साथ ही खातेदारी भूमि पर भी किए गए बजरी के अवैध स्टॉक के कारण खातेदार की भूमि के अधिकार को भी निरस्त करने की कार्रवाई भी की गई। माण्डलगढ़ तहसीलदार नवनन्द ने बताया कि जोजवा गांव में चारागाह भूमि पर कन्हैया लाल पुत्र जगन्ना जाट, भैरूलाल पुत्र भंवरलाल, सत्यनारायण तेली, हरिलाल जाट, सुवालाल जाट, उदयलाल जाट आदि के अवैध स्टॉक पाए गए।
एक अन्य प्रकरण में रामलाल पुत्र कजोड़ अचारज की खातेदारी भूमि पर भी बजरी के अवैध स्टॉक पाए जाने पर खातेदारी के अधिकार निरस्त किए जाने की मांग की। गुरूवार रात हुई कार्रवाई से बजरी माफिया में हड़कम्प मच गया। एक ओर खनिज एवं राजस्व विभाग बजरी माफिया के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई कर रहे थे वहीं दूसरी तरफ बड़लियास और बरून्दनी पुलिस चौकी क्षेत्र में बेड़च नदी के घाटे से मंगलवार की रात 40, बुधवार की रात 80 तथा गुरूवार की रात 45 वाहन अवैध रूप से बजरी दोहन किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो