scriptमिलावट की जांच 26 से, कार्रवाई करेगा कोर ग्रुप | Withdrawal investigation from 26, core group will take action | Patrika News

मिलावट की जांच 26 से, कार्रवाई करेगा कोर ग्रुप

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 24, 2020 10:23:21 pm

Submitted by:

Suresh Jain

बड़ा सवाल : क्या हर साल की तरह रस्मी होगा अभियान

Withdrawal investigation from 26, core group will take action in bhilwara

Withdrawal investigation from 26, core group will take action in bhilwara

सुरेश जैन
भीलवाड़ा।
जिले में दीपावली के मद्देनजर चिकित्सा विभाग सोमवार से शुद्ध के लिए युद्ध अभियान छेड़ेगा। हालांकि हर बार की तरह अभियान के रस्म अदायगी साबित होने का अंदेशा है। हर साल अभियान में लिए सैम्पल की रिपोर्ट त्योहार गुजरने के बाद ही आती है। तब तक मिठाई या खाद्य सामग्री को हजम कर आमजन की सेहत मिलावट का खतरा झेल चुकी होती है।
अभियान के लिए जिला स्तर पर कोर ग्रुप बनाया जाएगा। दावा है कि कोर ग्रुप जिला स्तरीय प्रबंधन समितियों एवं जिला कलक्टर से निरंतर संपर्क रख अभियान की अवधि में खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले थोक और खुदरा व्यापारियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई मौके पर सुनिश्चित करने व कानूनी कार्रवाई का निरंतर फोलोअप सुनिश्चित करेगा।
कोर गु्रप की जिला स्तरीय प्रबंधन समिति में कलक्टर अध्यक्ष, एसपी, सीएमएचओ, जिला रसद अधिकारी व जिला डेयरी के प्रबंध निदेशक सदस्य होंगे। उप व सहायक विधि परामर्शी और एडीएम या समकक्ष अधिकारी संयोजक होंगे। कमेटी जिले के ऐसे खाद्य पदार्थ उत्पादक थोक व खुदरा विक्रेता चिन्हित करेगी, जिनके माल में मिलावट की संभावना अधिक है। समिति प्रतिदिन अभियान की समीक्षा कर जांच सैम्पल टेस्टिंग रिपोर्ट, मौके पर नष्ट सामग्री, एफ आइआर एवं कोर्ट में दर्ज प्रमाण-पत्रों की समीक्षा करेगी।
मौके पर कार्रवाई का दावा
सैम्पल की जांच के लिए बनाई टीम में उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी व अन्य सेवा के अधिकारी टीम लीडर व पुलिस उपाधीक्षक, पुलिस निरीक्षक, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, प्रवर्तन अधिकारी डेयरी का प्रतिनिधि सदस्य होंगे। जिला कलक्टर से तय संस्थाओं का निरीक्षण कर नमूने लिए जाएंगे। मौके पर ही कठोर कार्रवाई करते हुए टेस्टिंग लैब में नमूनों की जांच करा विधिक कार्रवाई की जाएगी।
………
दूध, मावा, पनीर, दूध उत्पाद, आटा, बेसन, खाद्य तेल, घी, सूखे मेवे, मसालों की जांच की जाएगी। अभियान की अवधि में एडल्टरेशन, अनसेफ में संलिप्त उत्पादक के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। कड़ी कार्रवाई का समुचित प्रचार-प्रसार किया जाएगा। ताकि अन्य लोगों में भी मिलावट की कार्रवाई के भय से रोक लग सके।
डॉ. मुस्ताक खान, सीएमएचओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो