महिला समूह को मिलेंगे 63.41 करोड़

बजट घोषणा से जिले को मिलेगा लाभ

By: Suresh Jain

Published: 07 Jul 2019, 08:25 PM IST

भीलवाड़ा।
केंद्रीय बजट की घोषणा का सबसे बड़ा फायदा जनधन खाताधारक महिलाओं को होगा। सरकार ने बजट में जनधन खाताधारकों के लिए ओवरड्राफ्ट की सुविधा 5 हजार रुपए तक कर दी। 5 हजार रुपए पहले से ही थी। अब एेसी महिला अपने खाते में बैलेंस शून्य होने पर भी 10 हजार रुपए तक निकाल सकेंगी। हालांकि खाते का रिकार्ड अच्छा होना शर्त है। जिले में तीन लाख से अधिक जनधन खाताधारक हैं। बैंक अधिकारियों का कहना है कि ओवरड्राफ्ट पैसों पर बैंक 12 प्रतिशत की दर से ब्याज भी वसूलेगा।
जिले में ६३४१ समूह संचालित
बजट में स्वयंसेवी सहायता समूह की महिला के लिए मुद्रा स्कीम से एक लाख रुपए तक कर्ज की सुविधा दी गई। जिले में छह ब्लाक में ६३४१ स्वयं सहायता समूह संचालित है। हर समूह की एक-एक महिला को मुद्रा योजना का फायदा मिलेगा। नारी तू नारायणी योजना के तहत विकास और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। इस योजना में जिले की महिलाओं को ६३.४१ करोड़ का ऋण मिल सकेगा।
राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के जिला परियोजना अधिकारी तेजसिंह भाटी ने बताया कि जिले में छह ब्लॉक में ६३४१ समूह बनाए गए है। इनके गठन के तीन माह बाद १५ हजार, छह माह बाद ५० हजार तथा ९ माह बाद एक लाख रुपए तक का पहले से ही ऋण दिया जा रहा है। केन्द्र की घोषणा के आधार पर समूह की एक महिला को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में एक-एक लाख रुपए तक का ऋण मिलेगा।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned