scriptश्रमिकों को मिलेगा अप्रेल व मई के 4 हजार रुपए | Workers will get 4 thousand rupees in April and May in bhilwara | Patrika News

श्रमिकों को मिलेगा अप्रेल व मई के 4 हजार रुपए

locationभीलवाड़ाPublished: May 20, 2020 10:18:35 pm

Submitted by:

Suresh Jain

अब चल सकेंगे उद्योग, जितना काम उतना ही मिलेगा वेतन

Workers will get 4 thousand rupees in April and May in bhilwara

Workers will get 4 thousand rupees in April and May in bhilwara

भीलवाड़ा।
जिला कलक्टर की अध्यक्षता में बुधवार को औद्योगिक संगठन, श्रमसंघों के प्रतिनिधियों एवं ठेकेदारों की बैठक हुई। इसमें सर्वसम्मति से उद्योग शुरू करने का निर्णय किया। कलक्टर राजेंद्र भट्ट ने बताया कि बैठक में तय किया गया कि जिन श्रमिकों ने मार्च में 20 दिन पूरा काम किया होगा उन्हें 29 दिन का पूरा भुगतान किया जाएगा और जिन्होंने 20 दिन से कम काम किया होगा उन्हें 26 दिन का वेतन भुगतान किया जाएगा। इसी तरह अप्रेल एवं मई में अब तक के लिए श्रमिकों को निर्वाह भत्ता के रूप में 4000 रुपए का भुगतान किया जाएगा। इसमें 2६०० रुपए अप्रेल व १४०० रुपए मई माह के लॉकडाउन तक भुगतान किया जाएगा। उसके बाद उत्पादन के आधार पर ही भुगतान होगा। बैठक में कलक्टर ने साफ कहा कि बाहर से आने वाले मजदूर की आते ही जांच कराए। अन्यथा उसे १४ दिन के लिए होम क्वारंटीन के लिए भेज दिया जाएगा। उद्यमियो व श्रमिक संगठनों की पहले अलग-अलग तथा बाद में सयुक्त बैठक हुई।
भट्ट ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों श्रम संगठनों के प्रतिनिधियों तथा श्रमिक ठेकेदारों को एक मंच पर बिठाकर बैठक आयोजित की। पहले दोनों पक्षों से प्रशासनिक अधिकारियों ने अलग. अलग वार्ता के बाद उन्हें साथ बैठाकर सौहार्दपूर्ण माहौल में तय किया गया कि उन श्रमिकों को जिन्होंने मार्च माह में 20 दिन पूरा काम किया होगा उन्हें 29 दिन का पूरा भुगतान किया जाएगा तथा जिन्होंने 20 दिन से कम काम किया होगा उन्हें 26 दिन का वेतन भुगतान किया जाएगा।
इसी तरह अप्रैल एवं मई माह में अब तक के लिए श्रमिकों को निर्वाह भत्ता के रुप में 4000 रुपए का भुगतान किया जाएगा जिसमें 2 हजार 600 रुपए अप्रैल माह के लिए तथा एक हजार चार सोै रुपए मई माह के लिए भुगतान किया जाएगा।
उद्योग धंधों को शीघ्र ही प्रारंभ किया जाएगा। उद्योग प्रारंभ होने के पश्चात उत्पादन के आधार पर श्रमिकों को भुगतान किया जाएगा। यदि उद्योग एक पारीए दो पारी अथवा तीन पारी में जैसे भी संचालित होते हैं उस आधार पर श्रमिक ठेकेदारों को भुगतान होगा।
संगम ग्रुप के चैयरमेन रामपाल सोनी, नितिन स्पीनर्स के एमडी आरएल नोलखा, पीएम बेसवाल , भीलवाडा टेक्सटाईल ट्रेड फेडरेशन अध्यक्ष दामोदर अग्रवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष अतुल शर्मा, पूर्व अध्यक्ष श्याम चाण्डक, मेवाड़ चेंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज अध्यक्ष वीके बागरोदिया, महासचिव आरके जैन, सिंथेटिक वीविंग मिल्स एसोसिएशन अध्यक्ष संजय पेडीवाल, सचिव रमेश अग्रवाल एवं टेक्सटाईल श्रमिक संघ के अध्यक्ष पन्नालाल चौधरी सहित अन्य औद्योगिक व श्रमिक प्रतिनिधियों ने वार्ता में भाग लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो