script एड्स से बचाव के लिए नियमित जांच व दवा का सेवन जरूरी | Workshop on World AIDS Day | Patrika News

एड्स से बचाव के लिए नियमित जांच व दवा का सेवन जरूरी

locationभीलवाड़ाPublished: Dec 01, 2023 07:39:45 pm

Submitted by:

Suresh Jain

विश्व एड्स दिवस पर शुक्रवार को एचआईवी संक्रमण सें बचाव संबंधी जागरूकता के लिए महात्मा गांधी चिकित्सालय में प्रदर्शनी व एक प्रोसेस हाऊस में एक दिवसीय कार्यशाला हुई।

एड्स से बचाव के लिए नियमित जांच व दवा का सेवन जरूरी
एड्स से बचाव के लिए नियमित जांच व दवा का सेवन जरूरी

विश्व एड्स दिवस पर शुक्रवार को एचआईवी संक्रमण सें बचाव संबंधी जागरूकता के लिए महात्मा गांधी चिकित्सालय में प्रदर्शनी व एक प्रोसेस हाऊस में एक दिवसीय कार्यशाला हुई। कार्यशाला के माध्यम से एचआईवी एड्स के बचाव व सावधानियों के संबंध में आमजन को जागरूकता का संदेश दिया।


जिला एचआईवी नोडल अधिकारी डाॅ. प्रदीप कटारिया ने बताया कि प्रवासी व्यक्तियो में एड्स संक्रमण की संभावना अधिक रहती है। साथ ही दैनिक मजदूरी पर जाने वाले लोगों की नियमित जांच करवाना आवश्यक है। समय पर जांच से ही संक्रमण का पता लग पाता है। साथ ही टीबी होने की संभावना भी अधिक रहती है। इसलिए इसके बचाव के लिए नियमित जांच आवश्यक है। संक्रमण सें बचाव के लिए जीवन साथी के प्रति संयम व सुरक्षित यौन व्यवहार हो। मान्यता प्राप्त ब्लड बैक से ही रक्त लें। हमेशा नई सुई व सीरिंज का उपयोग करे। शाहपुरा जिले में भी एड्स रोग के बचाव व जागरूकता संबंधी कार्यशाला का आयोजन किया गया। सीएमएचओ शाहपुरा डॉ. घनश्याम चावला ने कार्यशाला में एड्स संक्रमण के फैलने व इसके बचाव संबंधी जानकारी दी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी हरलाल मीणा ने बताया कि एचआईवी एड्स रोकथाम में युवा वर्ग का बहुत बडा योगदान है। इसी उम्र की सावधानियों से जीवन को सुरक्षित जिया जा सकता है। जिले में कार्यरत स्वयंसेवी संस्थान ग्रामीण उत्थान एवं मानव संस्थान मथुरा लाल, लिंक वर्कर स्कीम मुस्कान इण्डियन पब्लिक एजुकेशन सोसायटी से अमित, अंतिमा शर्मा, रेखा आदि ने जानकारी दी।

ट्रेंडिंग वीडियो