script120 किमी के नए हाइवे का निर्माण शुरू, सरपट दौड़ेंगे वाहन | 120 km of new highways will be constructed, gallop cars will run | Patrika News

120 किमी के नए हाइवे का निर्माण शुरू, सरपट दौड़ेंगे वाहन

locationभिंडPublished: Apr 16, 2018 04:21:43 pm

Submitted by:

monu sahu

566 करोड़ रुपए खर्च, आमजन को मिलेगी सुविधा, यात्रा में लगेगा समय कम

120 km, highways, constructed, run, bhind news, bhind news in hindi, mp news
भिण्ड. भिंड के सांसद डॉ.भागीरथ प्रसाद के प्रयासों से भिण्ड जिले से गुजरे पोरसा-भिंड-मिहोना-लहार-दबोह-भांडेर राÓय राजमार्ग को भारत सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने के बाद इसके चौड़ीकरण व नवनिर्माण का कार्य शुरू कर दिया है। यह राजमार्ग 120 किलोमीटर लम्बा है तथा इस के नवनिर्माण पर 566 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस नए राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण से भिंड जिले के विकास को नए आयाम मिलेंगे।
सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद ने बताया कि 14 जून 2016 को भारत सरकार ने इस अंतरराÓयीय स्टेट हाईवे को नेशनल हाइवे घोषित किया था। मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा इस नए एनएच के मिहोना-दबोह खण्ड पर 144 करोड़ रुपए की लागत से &4 किलोमीटर मार्ग के निर्माण के लिए निविदाएं स्वीकृत की जा चुकी हैं। इस मार्ग पर एक बड़ा और तीन छोटे पुल बनाए जाएंगे।
इसी प्रकार दबोह से चिरगांव वाया भांडेर मार्ग पर उत्तर प्रदेश की सीमा तक 206 करोड़ की लागत से 47 किलोमीटर सड़क मार्ग का निर्माण होगा। इस मार्ग पर & बड़े और 4 छोटे पुल बनाए जाएंगे। भिंड-पोरसा वाया अटेर तक 47 किलोमीटर का मार्ग निर्माण 217 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा। इस मार्ग पर 2 बड़े पुलों के निर्माण का प्रावधान किया गया है। भारत सरकार की तत्परता से चंबल के उपेक्षित क्षेत्र में नए राष्ट्रीय राजमार्ग का तत्परता से निर्माण इस क्षेत्र के विकास की नई इबारत तो लिखेगा ही, जिले के सामाजिक तथा आर्थिक विकास के द्वार भी खोलेगा। सांसद डा प्रसाद ने बताया कि भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उनके आग्रह पर इस नए एनएच के निर्माण के लिए आव्रश्यक बजट राशि मंजूर की है।
18 माह में बनकर तैयार होगा एनएच

सांसद डॉ प्रसाद के अनुसार, यह नया राष्ट्रीय राजमार्ग जिले का दूसरा अंतरराÓयीय नेशनल हाईवे होगा, जो आगामी 18 महीने में बनकर पूरा हो जाएगा। इसके अलावा संसदीय क्षेत्रांतर्गत अटेर में लगभग 80 करोड़ की लागत से चम्बल नदी पर एक वृहद पुल बन रहा है, जो अगले साल 2019 तक पूरा हो जाएगा। इससे भिंड का आवागमन आगरा-दिल्ली-जयपुर की ओर बढ़ जाएगा, दूसरी ओर झाँसी-कानपुर की दूरी कम हो जाएगी, जिससे आवागमन आसान होगा तथा व्यापार में वृद्धि होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो