तालाब में 150 से अधिक कछुओं की मौत

20 दिन पहले डाला था ब्लीचिंग पावडर

By: Rajeev Goswami

Published: 23 Apr 2020, 10:16 PM IST

भिण्ड. अकोड़ा नगर परिषद के वार्ड 2 सुखवासीपुरा के तालाब में 150 से अधिक कछुओं की मौत हो जाने से कस्बे में दहशत का माहौल है। कोविड-19 संक्रमण के डर के बीच कछुओं की मौत ने तालाब के आसपास रहने वाले 60 से अधिक परिवारों को परेशानी में डाल दिया है। नपं ने बुधवार को पानी से मृत कछुओं को निकाल तो लिया है, लेकिन किनारे पर ही डाल दिए जाने से लोगों की चिंता बढ़ी हुई है। नप ने वन विभाग को सूचित कर दिया है, लेकिन अभी तक कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा है।

तालाब में दो दिन पहले ही अज्ञात बीमारी से कछुओंं का मरना शुरू हो गया था, लेकिन लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे थे। बुधवार सुबह लोगों ने देखा कि 150 से 200 कछुए पानी में हैं। सूचना पर सीएमओ रामभानसिंह भदौरिया और पूर्व अध्यक्ष नप संगीता-सुदीप यादव मौके पर पहुंचे। गर्मी के कारण मृत कछुओं से सड़ांध फैलना शुरू हो गई है। 100 मीटर के दायरे में रहने वाले परिवारों को बदबू के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कुत्ते मृत कछुओं को बस्ती में लेकर आ रहे हैं।

सुखवासीपुरा में 250 से अधिक परिवार रहते हंै। डे्रनेज के पानी की निकासी के लिए कोई नाला न होने के कारण घरों का गंदा पानी इसी तालाब में जमा होता है। आसपास से निकलने वाले कचरे को भी इसी तालाब में डाल रहे थे। 20 दिन पूर्व ही नप ने ब्लीचिंग पावडर डाला था।

&सुखवासीपुरा के तालाब में दो दिन के भीतर ही 150 से अधिक कछुओं की मौत हो गई है। पानी से निकालकर बाहर डलवा दिया है। शाम होने के कारण निस्तारण नहीं हो पाया है। कछुओं की मौत का पता लगाने के लिए वन विभाग को सूचना दे दी है।

मोहम्मद इकबाल, एसडीएम भिण्ड

20 हजार कीमत की शराब जब्त, पुलिस ने बाइक सहित दबोचा

कदौरा. सोमवार रात पुलिस ने मुखबिर की सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए 20 हजार रुपए कीमत की अवैध शराब जब्त कर ली। गिरफ्तार आरोपी के पास से बाइक भी बरामद की है। आरोपी इसी से शराब की सप्लाय आसपास के गांवों से करता था। पुलिस थाना अटेर के सब इंस्पेक्टर अतुल भदौरिया ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान शराब तस्कर अवैध रूप से गोरमी की ओर से शराब लेकर आ रहा है। पुलिस ने घेराबंदी कर बाइक पर आ रहे युवक संदीप परिहार पुत्र वीरसिंह परिहार को शुक्लपुरा चौराहे पर रोककर तलाशी ली तो बाइक पर एक बोरी में देशी प्लेन शराब के &40 क्वार्टर मिले जिनमें 61 लीटर शराब थी।

Rajeev Goswami
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned